मैनुअल नहीं, केसीसी से ही दिए जाएंगे अल्पकालीन कृषि ऋण

Rajnandgaon News - कृषि कार्य के लिए जिले के किसानों को मैनुअल तरीके से नहीं बल्कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ही अल्पकालीन कृषि...

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:41 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news no manual kcc will be given only for short term agricultural loans
कृषि कार्य के लिए जिले के किसानों को मैनुअल तरीके से नहीं बल्कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ही अल्पकालीन कृषि ऋण दिए जाएंगे। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अंतर्गत आने वाले सभी शाखाओं को इस संबंध में आदेश जारी हो गया है। बैंक प्रबंधकों को किसी भी सूरत में मैनुअल तरीके से ऋण का वितरण नहीं करने की समझाइश दी गई है। सहकारी बैंक के माध्यम से किसानों को 26 करोड़ 47 लाख रुपए कृषि ऋण का वितरण कर लिया गया है। इसी तरह सरकारी खाद बिक्री केन्द्रों को 31 मई से पहले 50 प्रतिशत खाद-बीज का वितरण करने टारगेट दिया गया है ताकि बारिश होने के बाद किसानों को खाद-बीज को लेकर परेशानी न उठाना पड़े। वहीं जिन केन्द्रों में धीमी गति से खाद-बीज का उठाव हो रहा है, वहां किसानों में जागरूकता लाने अभियान चलाया जाएगा।

गुरुवार को कलेक्टर ने खाद-बीज उठाव के संबंध में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारियों से जानकारी ली। बताया गया कि पिछले साल की अपेक्षा खाद-बीज का उठाव दोगुना हो गया है। सभी बैंक के अधिकारियों को भुइयां पोर्टल को लेकर आ रही दिक्कतों को दूर कराने व राजस्व विभाग को इसमें मदद करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news no manual kcc will be given only for short term agricultural loans
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना