विज्ञापन

राधाकृष्ण की पिचकारी से निकलेेंगे रंग

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:50 AM IST

Rajnandgaon News - श्री सत्यनारायण मंदिर समिति के तत्वावधान में नागरिकों की रंगोत्सव समिति द्वारा पिछले 28 वर्षों से रंगोत्सव का...

Rajnandgaon News - chhattisgarh news radhakrishna39s paints will come out of color
  • comment
श्री सत्यनारायण मंदिर समिति के तत्वावधान में नागरिकों की रंगोत्सव समिति द्वारा पिछले 28 वर्षों से रंगोत्सव का त्यौहार भक्ति एवं श्रद्धा पूर्ण मनाया जाता है। इस वर्ष 21 मार्च को रंगोत्सव का त्यौहार धूमधाम से मनाए जाने के लिए तैयारी की जा रही है।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि इस वर्ष रथ को तैयार किया जाएगा। इसमें राधाकृष्ण स्वरूप की मूर्तियों के हाथ में रखी पिचकारी से केशरिया रंग की फुहार निकलेगी, जो सभी भक्तों को केशरिया रंग से सराबोर कर देगी। श्री सत्यनारायण मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित भगवान राधाकृष्ण रथ के अग्र भाग में विराजित होंगे। इस रंगोत्सव के त्यौहार को धूमधाम से आयोजित करने के लिए हुई बैठक में प्रमुख रूप से अध्यक्ष विष्णु लोहिया, पंडित सीताराम शर्मा, रामकिशन अग्रवाल, नत्थूलाल खंडेलवाल, राजकुमार शर्मा, श्रीकिशन जोशी, भीमन धनवानी, कृष्ण कुमार अग्रवाल, पवन लोहिया, सुरेश अग्रवाल, जितेंद्र शर्मा, बाबूलाल अग्रवाल, अजीत जैन, लक्ष्मण लोहिया, गौतम ठक्कर, महेंद्र सुराणा सहित अनेक भक्त उपस्थित थे।

रास्तों में जलपान की व्यवस्था: समुचित जलपान की व्यवस्था के लिए प्रभारी के रूप में पवन लोहिया, बाबूलाल अग्रवाल, जितेंद्र शर्मा, राजू अग्रवाल को जिम्मेदारी दी गई है। शोभायात्रा प्रभारी भीमन धनवानी रहेंगे। शोभायात्रा में इस वर्ष भी सभी भक्तों के लिए विशेष रंगबिरंगी पगड़ी मंगाई गई है। रंगोत्सव समिति द्वारा मंदिर के समक्ष रथयात्रा प्रारंभ होने के समय उपस्थित सभी भक्तों को पगड़ी पहनाया जाएगा। ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था रामावतार जोशी के द्वारा की जाएगी एवं विभिन्न भजन मंडलियों गायक कलाकारों से चर्चा कर सहमति प्राप्त करने की जिम्मेदारी राजेश शर्मा को सौंपी है।

भक्तों के साथ रंग खेलने निकलते हैं भगवान

श्री सत्यनारायण मंदिर में विराजित भगवान राधाकृष्ण स्वयं अपने भक्तों के साथ रंग खेलने के लिए रथ पर सवार होकर शहर के प्रमुख मार्गों से निकलते हुए फागुन महोत्सव का आनंद भक्तों को प्रदान करते हैं। मंदिर समिति के सचिव अशोक लोहिया ने बताया कि 28 वर्ष पूर्व समिति के वरिष्ठ सदस्य नथमल अग्रवाल ने यह परंपरा प्रारंभ की गई। मंदिर समिति के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद लोहिया ने बताया कि रंगोत्सव समिति के संयोजक के रुप में कृष्ण कुमार अग्रवाल, पवन लोहिया एवं सुरेश अग्रवाल को जिम्मेदारी दी गई है।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news radhakrishna39s paints will come out of color
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन