15 दिन में उखड़ी थी सड़क, शिकायत हुई तो सिर्फ डामर की परत बिछाई

Rajnandgaon News - प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनाई जा रही सड़कों की गुणवत्ता ठीक नहीं होने की लगातार शिकायतें सामने आ रहीं...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:40 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news road was disrupted in 15 days complained then layers of asphalt
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनाई जा रही सड़कों की गुणवत्ता ठीक नहीं होने की लगातार शिकायतें सामने आ रहीं हैं। सुंदरा से अचानकपुर-भाठापारा तक बनाई गई सड़क तो महज 15 दिन के भीतर ही उखड़ गई थी। इस पर ट्रकों के गुजरते ही सड़क पर घुटने भर तक गड्‌ढा हो गया था और जब ग्रामीणों ने शिकायत की, दफ्तर का घेराव किया तो ठेकेदार ने आनन-फानन में सड़क पर डामर की परत बिछाकर खामियां छिपाने की कोशिश की। अब इस सड़क की गुणवत्ता की जांच शुरू हो गई है। शुक्रवार को विभाग के अफसरों की टीम ने मौके पर पहुंचकर सड़क खोदकर गुणवत्ता की जांच की। सड़क में डाले गए मटेरियल के सैंपल भी जांच के लिए ले गए हैं। दूसरी ओर पीएमजेएसवाय के राष्ट्रीय गुणवत्ता समीक्षक कृष्ण बिहारी ने पांच दिन तक राजनांदगांव में रहकर यहां के तीन ब्लॉकों की सड़कों का हाल देखा और रिपोर्ट बनाई। खबर है कि राष्ट्रीय समीक्षक को भी सड़कों पर कई जगहों में खामियां मिली हैं।

परखा: राष्ट्रीय गुणवत्ता समीक्षक की टीम ने देखी सड़कें

राजनांदगांव. अचानकपुर सड़क को खोदकर टेस्ट करते कर्मचारी।

अफसरों ने शिकायत को नजरअंदाज कर दिया

सुंदरा से अचानकपुर-भाठापारा तक बनाई गई सड़क की गुणवत्ता को लेकर ग्रामीणों की ओर से शुरू से ही आवाज उठाई जा रही है। निर्माण के दौरान ही ग्रामीणों ने डाले जा रहे मटेरियल को लेकर आपत्ति की थी पर अफसरों ने शिकायत को नजरअंदाज कर दिया था। इसी का नतीजा यह हुआ कि सड़क निर्माण पूरा होने के 15 दिन बाद जब सड़कों पर ट्रकें दौड़ने लगी तो जगह-जगह गड्‌ढे हो गए। यानी की लगभग एक किलोमीटर तक सड़क पूरी तरह धंस गई थी। इन गड्‌ढों में ट्रकों के पहिए तक फंसने लगे थे। ग्रामीणों ने नई सड़क का हाल देखकर हल्ला मचाया तो ठेकेदार ने गलती छिपाने के नाम पर डामर की परत चढ़ा दी। राजनांदगांव के दौरे के बाद समीक्षक कवर्धा के लिए रवाना हो गए।

नई सड़क बनाने की मांग की गई है

सुंदरा के ग्रामीणों ने तो विधानसभा चुनाव के दौरान गांव के चौक पर एक पोस्टर भी चस्पा कर दिया था, जिसमें लिखा था सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की जाए, नहीं तो चुनाव का बहिष्कार कर दिया जाएगा। जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दास वैष्णव ने बताया कि अफसरों से नई सड़क बनाने की मांग की गई है। ठेकेदार ने खराब मेटरियल इस्तेमल किया।

इधर वनांचल की सड़कों की देखी गुणवत्ता

वनाचंल में भी कई सड़कों का निर्माण हुआ है। 5 दिन के दौरे पर गुणवत्ता समीक्षक ने मोहला क्षेत्र में दो दिन तक विजिट किया। छुरिया और डोंगरगढ़ क्षेत्र की सड़कें भी देखी। बताया गया कि इस दौरान सड़क निर्माण में की गई मनमानी की समीक्षक ने रिपोर्ट बनाई है और जल्द ही केन्द्रीय स्तर से मामले में कार्रवाई हो सकती है।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news road was disrupted in 15 days complained then layers of asphalt
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना