संडी की महिला किसानों को बताया दुग्ध उत्पादन से कैसे करें आय दोगुनी

Rajnandgaon News - एक्सटेंशन रिफॉर्म आत्मा योजनांतर्गत के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन गंडई पशु चिकित्सालय के समीपस्थ ग्राम...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 02:32 AM IST
Gandai pandhiya News - chhattisgarh news sandi women told farmers how to double the income from milk production
एक्सटेंशन रिफॉर्म आत्मा योजनांतर्गत के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन गंडई पशु चिकित्सालय के समीपस्थ ग्राम संडी में किया गया। इसमें जिला स्तर से कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ममता मेश्राम एवं डॉ. अजय शर्मा एवं प्रशिक्षण देने प्रशिक्षक महेश सोनी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक गिरवर जंघेल, संडी ग्राम के सरपंच खेलन वर्मा ने भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना कर कार्यशाला का प्रारंभ किया।

क्या है दुग्ध का संवर्धन मूल्य: आज के इस डेयरी के बढ़ते दुग्ध उत्पादन से अतिरिक्त उसके उत्पादकों को(खोवा, पनीर, क्रीम एवं दही) का निर्माण करना जिससे महिला किसानों की आय दोगुनी करने की एक अनूठी पहल है जिससे महिला किसानों को सशक्त बनाया जा सके। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से दूध से खोवा पनीर एवं क्रीम तथा दही बनाने का प्रशिक्षण दिया गया इसमें 60 से 65 महिलाओं को लाभान्वित किया गया।

बिजली से खोवा बनाएंगे: आज के इस डेयरी व्यवसाय के बढ़ते कदम में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने महिला समूहों को प्रशासन ने बिजली से संचालित खोवा बनाने की मशीन, क्रीम बनाने की मशीन एवं दही बनाने की मशीनें उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम संचालन के लिए गंडई पशु चिकित्सालय से डॉ. संदीप इंदुरकर एवं स्टाफ का योगदान रहा।

गंडई. कार्यशाला शुरू करने के पहले पूजन करते अतिथि।

X
Gandai pandhiya News - chhattisgarh news sandi women told farmers how to double the income from milk production
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना