पॉक्सो एक्ट की शिक्षकों के साथ छात्रों को भी हो विस्तृत जानकारी

Rajnandgaon News - शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को बीईओ, प्रधान पाठक, बीआरसी व अन्य अधिकारियों की बैठक ली गई। बैठक गौरव पथ किनारे...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news students with poxo act teachers can also be detailed information
शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को बीईओ, प्रधान पाठक, बीआरसी व अन्य अधिकारियों की बैठक ली गई। बैठक गौरव पथ किनारे स्थित ऑडिटोरियम में रखी गई थी। यहां मुख्य रूप से पॉक्सो एक्ट के संबंध में चर्चा की गई। प्रोजेक्टर में वीडियों के माध्यम से इस एक्ट के संबंध में जानकारी दी गई। अफसरों ने कहा कि जिस तरह मौजूदा हालात है, इसमें इस एक्ट के संबंध में शिक्षकों और स्कूल के सभी छात्रों को इसकी जानकारी होनी चाहिए।

शिक्षण सत्र 2019-20 के पूर्व तैयारी के लिए जानकारी अधिकारियों की दी गई। चर्चा में कहा गया कि स्कूल खुलने से पहले स्कूलों की साफ सफाई कराए, पेयजल फर्नीचर की व्यवस्था करें। नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक और यूनिफाॅर्म वितरण को लेकर भी चर्चा की गई। नवप्रवेशी बच्चों, कक्षा 6वीं मेें लक्ष्य पूर्ति, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जानकारी लेने कहा गया। शाला त्यागी, अप्रवेशी और ऐसे बच्चों का चिन्हांकन करने कहा गया जो पहले स्कूल न गए हो। इन सभी बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने के निर्देश दिए गए। 21 जून को विश्व योग दिवस में स्कूल स्तर पर होने वाले आयोजनों के संबंध में बताया गया। रूम टू रीड प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी गई।

सैनेटरी नैपकीन मशीन के उचित रखरखाव के निर्देश:बैठक में अधिकारियों को कहा गया कि सुचिता योजनांतर्गत प्रदान की गई सैनेटरी नैपकीन मशीन का उचित रखरखाव व सदुपयोग करने के निर्देश दिए गए। इंसपायर अवार्ड के लिए शत प्रतिशत पंजीयन करने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रवृत्ति के लंबित प्रकरण की जानकारी ली गई।

शिक्षक समय पर आएं स्कूल, नहीं तो होगी कार्रवाई: शिक्षकों को समय पर स्कूल में उपस्थिति देने के निर्देश दिए गए है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। बायोमेट्रिक हाजिरी लगाने व शालाकोष का उचित इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं। पौधरोपण के संबंध में भी चर्चा की गई।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news students with poxo act teachers can also be detailed information
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना