--Advertisement--

मैनुअल होंगी कॉलेज एग्जाम, 24 की जगह 32 पेज की होगी आंसर कॉपी

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:31 AM IST

Rajnandgaon News - भास्कर न्यूूज | राजनांदगांव मार्कशीट जारी करने में आई दिक्कतों की वजह से इस बार से दुर्ग विश्वविद्यालय ने ओएमआर...

Rajnandgaon News - chhattisgarh news the manual will be the college exam instead of 24 32 pages will have an answer copy
भास्कर न्यूूज | राजनांदगांव

मार्कशीट जारी करने में आई दिक्कतों की वजह से इस बार से दुर्ग विश्वविद्यालय ने ओएमआर शीट के बजाय पुराने यानी मैनुअल तरीके से एग्जाम लेने का फैसला किया है। खास बात ये है कि इस बार विवि की ओर से हायर की गई नई एजेंसी एग्जाम लेगी। आंसर कॉपी भी 24 की जगह 32 पेजेस की होगी। मतलब दो सप्लीमेंट्री के बराबर पेज पहले ही परीक्षार्थी को दिया जाएगा।

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग ने शिक्षण सत्र 2018-19 परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म लेने की गाइडलाइन जारी कर दी है। 14 जनवरी से आवेदन स्वीकार्य किए जाएंगे। नियमित, अमहाविद्यालयीन, भूतपूर्व और पूरक परीक्षा के साथ स्नातकोत्तर (प्राइवेट) परीक्षार्थियों से ऑनलाइन पद्धति https://durguniversity.in के जरिए आवेदन लिए जाएंगे। गौरतलब है कि विवि की ओर से बीते वर्ष की मार्कशीट अब तक जारी नहीं की गई है। क्योंकि पिछली बार ओएमआर शीट से एग्जाम लिया गया था। ओएमआर शीट को भरने में परीक्षार्थियों की ओर से काफी गड़बड़ियां की गई थी, ऐसे में मूल्यांकन में परेशानी आई। इसे लेकर विवि ने ओएमआर के बजाय पुराने यानी मेनुअल तरीके से एग्जाम लेने का फैसला किया है।

ऑनलाइन पेमेंट के साथ चालान भी जमा कर सकते है: परीक्षा आवेदन के लिए ऑनलाइन भुगतान का ऑप्शन रखा गया है। जिन जगहों पर बैंक की सुविधा नहीं है, या ऑनलाइन भुगतान करने में किसी तरह की दिक्कत आ रही है। वहां परीक्षार्थी चालान के जरिए शुल्क जमा कर सकते है। बशर्ते उन्हें चालान की हार्ड कॉपी जमा करना होगा। गौरतलब है जिले से हर साल 15000 से अधिक परीक्षार्थी प्राइवेट परीक्षा दिलाते है।

रिजल्ट की ऑनलाइन कॉपी करें संलग्न: विवि मार्कशीट की प्रिटिंग करा रहा है। 80 फीसदी मार्कशीट की प्रिंटिंग हो चुकी है। 20 फीसदी मार्कशीट की छपाई बाकी है। विवि का दावा है कि छपाई पूरा होते ही जल्द मार्कशीट का वितरण कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन में परीक्षार्थी ई-रिजल्ट की कॉपी संलग्न कर सकते है। सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन है, यानी फर्स्ट ईयर का रोल नंबर डालते ही पूरा डाटा स्क्रीन पर आ तत्काल आ जाएगा।

पुरानी एजेंसी बनी गले की हड्‌डी: गौतरलब है कि दुर्ग विवि ने शुरुआत में परीक्षा लेने के लिए एजेंसी को हायर किया था। ओएमआर शीट से एग्जाम लेने के लिए पूर्व रजिस्ट्रार ने एजेंसी से तीन साल का अनुबंध किया था। ओएमआर शीट से एग्जाम लेने पर काफी दिक्कतें हुई, समय पर मार्कशीट जारी नहीं हो पाया। विवि ने मैनुअल तरीके से एग्जाम लेने का फैसला किया। नई निविदा बुलाई। इस पर एजेंसी अड़ गई हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी। इस पर विवि के ओर से जवाब दिया गया है।

28 तक लिए जाएंगे फॉर्म

जारी सर्कुलर के मुताबिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 से 28 जनवरी तक लिए जाएंगे। विलंब शुल्क 100 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से 29 से 30 जनवरी तक भी आवेदन जमा किया जाएगा। 2 फरवरी तक परीक्षार्थी द्वारा ऑनलाइन भरे गए परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी समस्त संलग्नकों सहित संबंधित कॉलेज में जमा करने होंगे।

नई एजेंसी को जिम्मा


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news the manual will be the college exam instead of 24 32 pages will have an answer copy
Astrology

Recommended

Click to listen..