शिक्षकों की हरकतों पर नजर रखेंगे अब संकुल समन्वयक, देंगे रिपोर्ट

Rajnandgaon News - स्कूल में ही छात्राओं के साथ छेड़छाड़, दुष्कर्म जैसी कलंकित कर देने वाली घटनाएं हो रही हैं। इन घटनाओं पर अंकुश लगाने...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:51 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news the package coordinator will now monitor the teachers39 movements will report
स्कूल में ही छात्राओं के साथ छेड़छाड़, दुष्कर्म जैसी कलंकित कर देने वाली घटनाएं हो रही हैं। इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अब संकुल समन्वयक शिक्षकों की हरकतों पर नजर रखेंगे।

स्कूलों के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों व छात्र-छात्राओं के संपर्क में रहकर पता लगाएंगे कि संबंधित स्कूल के शिक्षक किन गतिविधियों में शामिल हैं। यानी की जिन शिक्षकों की भूमिका संदिग्ध लगेगी या फिर बार-बार शिकायतें आएंगी, उनके संबंध में रिपोर्ट डीईओ और बीईओ दफ्तर में देंगे ताकि समय रहते ऐसे शिक्षकों को सबक सिखाया जा सके या फिर वहां से हटाया जा सके। दरअसल संकुल समन्वयक ही मैदानी स्तर पर काम करते हैं। स्कूलों में इनका आना-जाना होता है। वहीं छात्र-छात्राओं के साथ ही ग्रामीणों के संपर्क में भी रहते हैं। स्कूलों के निरीक्षण के दौरान गांव में पहंुचकर माहौल को टटोल सकते हैं। इस वजह से निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। निरीक्षण की जिम्मेदारी इनके पास पहले से ही है पर वर्तमान में जो हालात पैदा हुए हैं, उसे देखते हुए विशेष रूप से निगरानी करने व समय पर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। बीईओ टीआर जगदल्ले ने शनिवार को संकुल समन्वयकों की बैठक ली और इस संबंध में दिशा निर्देश दिए। एक तरह से अब संकुल समन्वयकों की जिम्मेदारी बढ़ गई है।

कार्यशाला में पॉक्सो एक्ट की देंगे जानकारी

सोमवार को प्राचार्यों, प्रधानपाठकों को पॉक्सो एक्ट की जानकारी देने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से कार्यशाला रखी गई है। बीईओ जगदल्ले ने बताया कि इस दौरान एसपी, डीईओ व महिला एवं बाल विकास विभाग के अफसर मौजूद रहेंगे। बताया जाएगा कि घटनाओं को रोकने के लिए स्कूल में किस तरह का माहौल बनाएंंगे। विशेष रूप से प्राचार्यों व प्रधान पाठकों को निर्देशित किया जा रहा है कि कोई भी क्लास को खुला नहीं छोड़ेंगे। किसी भी स्टूडेंट को शिक्षक अकेले में नहीं बुलाएंगे। ग्रुप में ही बुलाना होगा।

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news the package coordinator will now monitor the teachers39 movements will report
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना