पढ़ाई से ज्यादा ट्रांसफर- इस चक्कर में अटकी अध्यापन व्यवस्था की सूची

Rajnandgaon News - स्कूल खुले 19 दिन हो गए पर शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में अब अध्यापन व्यवस्था के तहत शिक्षकों की ड्यूटी ही नहीं...

Bhaskar News Network

Jul 13, 2019, 07:40 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news transfer more than studies list of stuttered teaching arrangements in this round
स्कूल खुले 19 दिन हो गए पर शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों में अब अध्यापन व्यवस्था के तहत शिक्षकों की ड्यूटी ही नहीं लगाई गई है। विभाग के अफसर अध्यापन व्यवस्था को छोड़कर शासन के आदेश के तहत ट्रांसफर-पोस्टिंग की सूची तैयार करने में इस कदर व्यस्त हो गए हैं कि स्कूलों को भूल गए हैं।

ट्रांसफर लिस्ट के चक्कर में चार ब्लॉकों की ही सूची का सत्यापन हो पाया है। जबकि अध्यापन व्यवस्था के तहत शिक्षकों की ड्यूटी स्कूल खुलने से पहले ही लग जानी थी पर ब्लॉक स्तर के अफसरों ने इसे लेकर गंभीरता ही नहीं दिखाई और व्यवस्था करने में देरी हो गई। स्कूलों की सुध लेना छोड़कर अफसर विधानसभा के सवालों के जवाब तैयार करने में भी उलझे हुए हैं।

शिक्षकों की कमी की वजह से बीते शिक्षा सत्र की तरह इस बार भी जिलेभर के स्कूलों में लगभग 300 शिक्षकों की अध्यापन व्यवस्था के तहत ड्युटी लगाई जानी है पर इसके पहले कलेक्टर जेपी मौर्य ने बीईओ और संकुल समन्वयकों की ओर से भेजी गई सूची का सत्यापन कराने के निर्देश डीईओ को दिए हैं। डीईओ स्वयं ब्लॉक स्तर पर संकुल समन्वयकों व बीईओ की बैठक लेकर सूची का सत्यापन करने जा रहे हैं। हाल ही में डीईओ ने मानपुर, मोहला, अंबागढ़ चौकी व छुरिया ब्लॉक में बैठक लेकर सूची की जांच की थी। इन ब्लॉकों की सूची का सत्यापन जारी है पर चार और ब्लॉकों में सत्यापन शेष रह गया है।

हाल में बीईओ स्तर से जो सूची डीईओ दफ्तर में भेजी गई थी, उसमें कई खामियां थीं।

मूल शालाओं में भेजे गए

जिन 300 शिक्षकों की अध्यापन व्यवस्था के तहत ड्यूटी लगाई गई थी, अटैचमेंट खत्म होते ही उन्हें मूल शालाओंे में भेज दिया गया है। इस बार सत्यापन कराया जा रहा है कि बीते सत्र जिन शिक्षकों ने स्कूलों में भेजा गया था, क्या वाकई में उन की जरूरत थी या फिर जानबूझकर भेजे गए थे। उन स्कूलों का भी पता लगाया जा रहा है कि दर्ज संख्या के अनुपात से ज्यादा शिक्षक कार्यरत हैं।

काम अधूरा, पूरा करेंगे

सूची तैयार कर रहे थे। सत्यापन कार्य भी चल रहा था पर ट्रांसफर लिस्ट तैयार करने की वजह से काम अधूरा रह गया। जल्द ही इस पर काम करेंगे। जीके मरकाम, डीईओ

X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news transfer more than studies list of stuttered teaching arrangements in this round
COMMENT