बांट नहीं पा रहे थे दवाइयां गलती छिपाने डिस्पोज िकया

Rajnandgaon News - भास्कर न्यूज | राजनांदगांव/ अंबागढ़ चौकी चौकी ब्लॉक के 8 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में बंटने के लिए आई मल्टी विटामिन...

Bhaskar News Network

Jul 08, 2019, 07:45 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news were unable to divide the medicines by disposing of the mistake
भास्कर न्यूज | राजनांदगांव/ अंबागढ़ चौकी

चौकी ब्लॉक के 8 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में बंटने के लिए आई मल्टी विटामिन व बुखार की दवाइयां स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की लापरवाही से एक्सपायर हो गईं। इन्हे बिना कोई सूचना और डिस्पोज के नियमों का पालन किए बगैर जमीन में गाड़ने के मामले में स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी और फार्मासिस्ट की भूमिका संदिग्ध बनी हुई है। वहीं इस पूरे मामले में विभाग के जिला स्तर के अफसर भी लापरवाह अफसरों के बचाव के पक्ष में नजर आ रहे हैं। मामले को सामने आए 24 घंटे बीत गए पर जिम्मेदारी ही तय नहीं की गई।

बड़ी बात यह है कि अफसर यह कहकर पल्ला झाड़ते रहे कि दवाइयां एक्सपायर हो गई थीं पर मामला में वितरण व्यवस्था की घोर लचरता उजागर हुई है। दवाइयां बंट जाती तो फिर एक्सपायर होने का सवाल ही नहीं उठता। मामले में अंबागढ़ चौकी बीएमओ डॉ. आरआर धुरवे यह कहते हुए अपनी जिम्मेदार से दूर हो रहे हैं कि उन्हें एक्सपायरी दवाइयों का रिकॉर्ड नहीं बताया गया था। इसी तरह सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी भी यही वजह बताकर लापरवाह अफसरों को बख्शते नजर आ रहे हैं।

बीएमओ ने बताया कि डिस्पोज करने से पहले दवाइयों की सूची तैयार की जाती है। इस सूची को उच्च कार्यालय भेजा जाता है। स्वीकृति मिलने के बाद ही डिस्पोज करते हैं। इस दौरान पंचनामा भी बनाया जाता है ताकि विभाग को पता रहे कि किस दिन दवाइयां डिस्पोज की गई है पर इस मामले में ऐसा कुछ भी नहीं किया गया।

आधी दवाइयां ले गए: दवाइयों की सप्लाई छत्तीसगढ़ मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (सीजीएमएससी) से हुई है। बयान के दौरान दोनों जिम्मेदारों ने यह कहकर अपना बचाव किया कि बची हुई दवाइयों के संबंध में सीजीएमएससी को सूचना दी गई थी। आधी दवाइयां वापस ले गए और आधे को छोड़ दिया गया था। वहीं मामले में सीजीएमएससी की वितरण व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि डिमांड से कहीं ज्यादा दवाइयां भेज दी जा रही हैं।

छुरिया की जांच अब तक पूरी नहीं हुई: ऐसा ही मामला छुरिया में भी सामने आया था। वहां महिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बिना कोई सूचना दिए डिस्पोज कर दिया था। कुछ दवाइयों को घर पर डंप कर रखा था।

मामले की जांच चल रही है


रिपोर्ट भेज दी गई है


X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news were unable to divide the medicines by disposing of the mistake
COMMENT