एक कदम की गुल्लक पार्टी पर झूमे स्कूल के बच्चे / एक कदम की गुल्लक पार्टी पर झूमे स्कूल के बच्चे

Rajnandgaon News - एक कदम संस्था द्वारा कमजोर तबके के बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए बाल मेला का आयोजन किया गया। मिकी मनिया पार्क थीम...

Bhaskar News Network

Dec 08, 2018, 03:05 AM IST
Rajnandgaon News - children of zoom school at a steppe punk party
एक कदम संस्था द्वारा कमजोर तबके के बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए बाल मेला का आयोजन किया गया। मिकी मनिया पार्क थीम पर आयोजित गरीब बच्चों के लिए बाल मेला का कार्यक्रम मनोकामना परिसर में किया गया। जहां शासकीय सदर बाजार प्राइमरी स्कूल के बच्चे पहुंचे, बच्चों का स्वागत तिलक लगाकर उन्हें स्कूल की नई टाई देकर किया गया।

इस मौके पर बच्चों को स्वेटर, टी-शर्ट के अलावा अन्य कई सामान बतौर उपहार दिया गया। बाल मेले में आए बच्चों के लिए फ्री स्टॉल भी लगाए गए। इन स्टॉल्स में बच्चों के लिए चॉकलेट्स, बिस्किट, समोसा पाव भाजी, पुलाव व केक सब कुछ मुफ्त था।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों के लिए रोमांचक खेलों का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने डीजे का भी आनंद लिया गया और जमकर डांस मस्ती की। कार्यक्रमों के बाद बच्चों को प्रधानमंत्री मोदी पर निर्मित प्रेरणादायी फिल्म चलो जीते हैं दिखायी गई। इसके बाद मेले में आए बच्चों की पुरस्कृत किया गया। साथ ही उनकी अध्यापिकाओं की भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के समापन अवसर संस्था प्रमुख मलय जैन ने सभी को भी गुल्लक पार्टी का सदस्य बनने की प्रेरणा दी।

बच्चों की नि:शुल्क शिक्षा का लिया जिम्मा: एक कदम संस्था की शाखाएं निरंतर बढ़ रही है। संस्था समाज सेवा, पर्यावरण संरक्षण के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही है। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकने अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही समाज सेवा और बच्चों की शिक्षा के लिए उपहार बैंक व गुल्लक पार्टी जैसी योजनाओं पर काम किया जा रहा है। संस्था का उद्देश्य निचले तबके के लोगों को बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना है। संस्था 40-50 बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा व उनके सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत है। इसके लिए संस्था के सदस्यों ने अपने बच्चों को भी अपने साथ भागीदार बनाया है। इनके माध्यम से संस्था गुल्लक पार्टी करती है।

पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करेंगे: एक कदम संस्था के सदस्यों के बच्चे भी सेवाभावी कार्य में अपने परिजनों के कदम से कदम मिला कर चल रहे हैं। संस्था की जूनियर टीम ने गुल्लक बैंक बनाया है। इस बैंक का संचालन संस्था से जुड़े बच्चे ही करेंगे। बैंक की शुरूआत बच्चों ने 50-50 रुपए देकर की है।

राजनांदगांव. बाल मेला में मौजूद स्कूली व संस्था सदस्यों के बच्चे।

X
Rajnandgaon News - children of zoom school at a steppe punk party
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना