--Advertisement--

एक-एक बूथ के अलावा पांच बूथों की वीवीपैट की पर्ची भी गिनी जाएगी

Rajnandgaon News - विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसमें सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी।...

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 03:06 AM IST
Rajnandgaon News - in addition to each booth vvpat slip of five booths will also be counted
विधानसभा चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसमें सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी। इसके बाद ईवीएम मशीनों को खोला जाएगा। प्रत्येक विधानसभा के एक बूथ के वीवी पैट की पर्चियां गिनी जाएगी। इसके लिए लाॅटरी निकालकर उस बूथ का चयन किया जाएगा। साथ डोंगरगांव व डोंगरगढ़ के दो-दो और खुज्जी विधानसभा के एक बूथ में भी वीवी पैट की पर्चियों से काउंटिंग होगी। चूंकि यहां मतदान दल ने मॉक पोल के बाद डाटा क्लियर नहीं किया था। उसी में ही वास्तविक मतदान शुरू करवा दिया गया। इस वजह से ऐसी नौबत आ रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी दी।

डोंगरगढ़ के बूथ नंबर 135 और 35- ईटार, डोंगरगांव के बूथ नंबर 65 रेंगाकठेरा व 114 गोविंदपुर, खुज्जी विधानसभा में बूथ नंबर 21- महाराजपुर में एक्चुअल पोलिंग के पहले मतदान दल ने मॉक पोल का डाटा डिलीट नहीं किया था। यहां वीवी पैट की पर्चियां गिनी जाएंगी। मॉक पोल की पर्चियों की गिनती कर उन्हें हटा दिया जाता है। इसके लिए अलग से अकाउंट बना हुआ है। इस वजह से इसमें दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा ईवीएम का कंट्रोल यूनिट यदि चालू नहीं होता तो बैटरी बदली जाएगी। यदि फिर भी वह चालू नहीं हुआ तो वहां भी वीवी पैट की पर्चियां गिनी जाएगी। छह विधानसभा के एक-एक बूथ में गिनती वीवीपैट से होना है। इसकी गिनती आखिरी में होगी।

थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था: मतगणना स्थल पर थ्री लेयर सिक्यूरिटी रखी गई है। इसमें सबसे बाहर स्टेट पुलिस, उसके अंदर छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स और तीसरे लेयर में आईटीबीपी की फोर्स तैनात रहेगी। करीब 300 की फोर्स यहां मौजूद रहेगी। वहीं 700 के आसपास अफसर व कर्मचारी मतगणना को संपन्न कराएंगे।

X
Rajnandgaon News - in addition to each booth vvpat slip of five booths will also be counted
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..