--Advertisement--

किसानों को बताई जैविक खेती की तकनीक

Rajnandgaon News - कृषि विज्ञान केन्द्र और कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय आवासीय कार्यशाला सह कृषक प्रशिक्षण 5 से 7...

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 03:05 AM IST
Rajnandgaon News - the techniques of organic farming told to farmers
कृषि विज्ञान केन्द्र और कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय आवासीय कार्यशाला सह कृषक प्रशिक्षण 5 से 7 दिसंबर तक शहीद वीर नारायण भवन कौरीनभाठा, राजनांदगांव में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में जिले के 25 आकांक्षीय ग्रामों से चयनित 50 किसानों ने भाग लिया।

यह कार्यक्रम भारत सरकार, कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार कराया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य कृषकों को कृषि के साथ कृषि के अन्य व्यवसाय जैसे उद्यानिकी, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन, केंचुआ खाद जैसे विषयों पर कृषकों को प्रशिक्षित किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के निर्देशक डाॅ. सुनील भाण्डेकर द्वारा कृषकों को कृषक कल्याण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई और कृषकों से कृषि में आने वाले समस्याओं के बारे में पूछा और उनका समाधान किया गया। इस कृषक प्रशिक्षण के प्रथम दिवस के तकनीकी स़त्र में जैविक खेती पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दूसरे दिन कृषकों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पशुपालन, अजोला उत्पादन, हाईड्रोपोनिक चारा उत्पादन और साईलेस उत्पादन के बारे में कृषकों को जानकारी प्रदान की। दूसरे पखवाड़े में उन्नत व प्रगतिशील कृषक दादूराम सोनकर ग्राम मुंदगांव, ब्लॉक डोंगरगढ़ के प्रक्षेत्र का भ्रमण कराया जिसमें स्वयं संचालित ड्रिप प्रणाली और हाईटेक स्प्रेडर का उपयोग के साथ सब्जी उत्पादन के बारे में बताया गया।

उवर्रक के संतुलित उपयोग के बारे में बताया: कार्यक्रम के तृतीय दिवस में उद्यानिकी विषयों से संबंधित जानकारी, फसलों में उर्वरक का संतुलित उपयोग, बायो डी कम्पोजर के उपयोग और महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

राजनांदगांव.तीन दिवसीय कार्यशाला में दी गई किसानों को जानकारी।

X
Rajnandgaon News - the techniques of organic farming told to farmers
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..