--Advertisement--

निजी प्लाट पर दिखा कचरा तो मालिक पर होगा जुर्माना, निगरानी के लिए टीम

Rajnandgaon News - स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी है। शहर को स्वच्छ व सुंदर दिखाने के लिए हर तरह के प्रयास किए...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:10 AM IST
Rajnandgaon News - the trash shown on the private plot will be on the owner39s fines the team for monitoring
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी है। शहर को स्वच्छ व सुंदर दिखाने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत अब निजी प्लाट के मालिकों को टागरेट किया गया है।

शहर के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी संख्या में निजी प्लाट मौजूद है, जिनमें किसी तरह की घेराबंदी नहीं की है और जमकर कचरे फेंके जा रहे हैं। ऐसी जगहों पर मलबों से लेकर कचरों की खेप डंप हो रही है। इस स्थिति में निगम प्रशासन ने सीधे प्लाट के मालिकों पर कार्रवाई की तैयारी की है। जिस भी भूखंड में कचरा डंप मिला उसके मालिक पर जुर्माना किया जाएगा। इसके अलावा धारा 133 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी। निगम प्रशासन पहले चरण में ऐसे भूखंड मािलकों को नोटिस देकर प्लाट में साफ-सफाई कराने और घेराबंदी कराने की चेतावनी दे रही है। इसके लिए अलग टीम का गठन किया गया है, जो शहर के हर हिस्से में पहुंचकर भूखंडों की स्थिति और इसके मालिकों की जानकारी जुटा रही है। जहां कचरा मिल रहा है, वहां 24 घंटे के भीतर स्थिति सुधार लेने की नोटिस दी जा रही है।

सैप्टिक टैंक की सफाई का भी चलेगा: इधर शहर के सभी निजी व सार्वजनिक शौचालयों के सैप्टिंग टैंक की सफाई का भी अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए निगम के कर्मचारी खुद लोगों से संपर्क करेंगे और सैप्टिक टैंकों की सफाई के लिए प्रोत्साहिक करेंगे। निगम ऐसे सैप्टिक टैंकों से निकले वाले कचरे का इस्तेमाल खाद निर्माण के लिए करने की तैयारी में है, इसके लिए बापूटोला में प्लांट भी शुरू किया जा चुका है।

जुर्माना किया जाएगा


X
Rajnandgaon News - the trash shown on the private plot will be on the owner39s fines the team for monitoring
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..