• Home
  • Chhattisgarh News
  • Sakti News
  • कवियों ने कहा मुझको खबर न थी ये हादसा हो जाएगा मेरे सीने में जो धड़कता है वो दिल तेरा हो जाएगा
--Advertisement--

कवियों ने कहा मुझको खबर न थी ये हादसा हो जाएगा मेरे सीने में जो धड़कता है वो दिल तेरा हो जाएगा

एमएलजैन हायर सेकेण्डरी स्कूल सक्ती में सांस्कृतिक विकास मंच सक्ती द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य...

Danik Bhaskar | Feb 06, 2018, 02:40 AM IST
एमएलजैन हायर सेकेण्डरी स्कूल सक्ती में सांस्कृतिक विकास मंच सक्ती द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथिप्राचार्य पीएल देवांगन थे। अध्यक्षता प्राचार्य ओपी गबेल ने की। कवि एलआर जायसवाल विशिष्ट अतिथि थे।

कार्यक्रम की शुरूआत श्रीमती तिलोत्तमा पाण्डेय की मां शारदे की वंदना के साथ हुई। दिनेश पटेल ने गीतों के माध्यम से समाज में नशे के दुष्परिणाम को बताया। उर्दू शायर मो. अनीस ने मुझको खबर न थी ये हादसा हो जाएगा, मेरे सीने में जो धड़कता है वो दिल तेरा हो जाएगा, गजल सुनाकर तालियां बटोरी। कवयित्री श्रीमती रेखा ठाकुर ने कविता से सभी का मन मोहा। कवि रघुराथ जायसवाल ने हास्य व्यंग्य की कविता से सभी को गुदगुदाया। भगत राम साहू, शुचिता साहू, गीता चन्द्रा ने भी कविता पाठ किया। कवि एलआर जायसवाल ने मिल न सका दिल को अगर प्यार तुम्हारा, आना पड़ेगा मुझको दुनिया में दुबारा गीत की प्रस्तुति दी। इसके पूर्व श्री देवांगन ने वीर रस एवं हास्य रस में प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्रों के मन में यह भ्रांति रहती है कि हिन्दी विषय उन्हें आता है, इसलिए वे हिन्दी के प्रति रूचि नहीं दिखाते, साथ ही हिन्दी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी कठिन लगती है इस कारण वे छात्र अंग्रेजी के प्रति अरूचि रखते हैं, जिसके कारण इन विषयों का यथोचित ज्ञान छात्रों को नहीं हो पाता।

अंग्रेजी माध्यम के छात्रों में हिन्दी के रसों का भाव का संचार एवं हिन्दी साहित्य के प्रति रूचि जागृत करने की दृष्टि से कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम का संचालन पं. हरीश कुमार दुबे ने किया। इस अवसर पर कक्षा 11वीं के छात्र-छात्राओं द्वारा कक्षा 12वीं के छात्र छात्राओं के सम्मान में विदाई समारोह का आयोजन भी किया।