• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Sakti
  • अध्यक्ष के खिलाफ नहीं की कार्रवाई, कचंदा सेवा समिति का संचालक मंडल 6 माह के लिए निलंबित
--Advertisement--

अध्यक्ष के खिलाफ नहीं की कार्रवाई, कचंदा सेवा समिति का संचालक मंडल 6 माह के लिए निलंबित

उप पंजीयक ने की कार्रवाई, कार्य संचालित करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का किया गया गठन एसडीएम की जांच के दौरान...

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 03:00 AM IST
अध्यक्ष के खिलाफ नहीं की कार्रवाई, कचंदा सेवा समिति का संचालक मंडल 6 माह के लिए निलंबित
उप पंजीयक ने की कार्रवाई, कार्य संचालित करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का किया गया गठन

एसडीएम की जांच के दौरान खरीदी में मिला था बोरों में अधिक धान

भास्कर न्यूज | सक्ती

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में अधिक मात्रा में धान लेने वाले कचंदा सेवा सहकारी समिति के संचालक मंडल को उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं एन कुजूर ने छह माह के लिए निलंबित कर दिया है। उनके स्थान पर काम संचालित करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

8 दिसंबर 2017 को एसडीएम इंद्रजीत बर्मन ने सेवा सहकारी समिति कचंदा धान खरीदी केंद्रा का औचक निरीक्षण किया था। उन्होंने जांच में पाया था कि खरीदे गए धान में सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक धान तौला गया है।

केंद्र में रामप्रसाद चंद्रा अनधिकृत रूप से काम कर रहा था। रामप्रसाद चंद्रा को पूर्व में भी खरीदी में अनियमितता का दोषी पाया गया था। एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को दी थी।

कलेक्टर ने संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उप पंजीयक को निर्देशित किया था। उप पंजीयक ने संबंधितों को नोटिस देकर जवाब मांगा था। टोकराम भारद्वाज ने एसडीएम को बताया था कि अध्यक्ष जागेश्वर प्रसाद चंद्रा द्वारा अधिक धान तौलने निर्देशित किया गया था।

संचालक मंडल द्वारा जवाब दिया गया। जिसमें संचालक मंडल के छह सदस्यों ने बताया है कि एसडीएम के मौखिक आदेश पर उनके द्वारा तौलाए गए धान को फिर से तौला गया मगर गड़बड़ी नहीं मिली, जबकि चार सदस्यों ने अपने जवाब में धान के बोरों में अधिक धान होने की बात मानी है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा है कि धान खरीदी की सभी जिम्मेदारी अध्यक्ष की नहीं होती बल्कि प्रभारी की होती है, अध्यक्ष के विरूद्ध आरोप सिद्ध नहीं होता इसलिए उनके विरूद्ध कार्रवाई नहीं की गई है।

इसलिए किया गया सस्पेंड

उप पंजीयक द्वारा संचालक मंडल के अध्यक्ष जागेश्वर प्रसाद चंद्रा के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश संचालक मंडल को दिया गया था, लेकिन संचालक मंडल ने अध्यक्ष जागेश्वर चंद्रा के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का प्रस्ताव पारित कर दिया इसलिए पूरे संचालक मंडल को ही सस्पेंड कर दिया गया है।

ये होंगे नए संचालक

1. सुशील सूर्यवंशी, सहकारिता विस्तार अधिकारी अध्यक्ष

2. रोहित राठौर, प्रबंधक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक जैजैपुर

3. रेवतीरमन कश्यप, पर्यवेक्षक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक जैजैपुर

X
अध्यक्ष के खिलाफ नहीं की कार्रवाई, कचंदा सेवा समिति का संचालक मंडल 6 माह के लिए निलंबित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..