Hindi News »Chhatisgarh »Sakti» बारह दिनों में दूसरी बार रिहायशी क्षेत्र में घुसा भालू

बारह दिनों में दूसरी बार रिहायशी क्षेत्र में घुसा भालू

जंगल से भटक कर रविवार की सुबह नगर पहुंचा भालू आम के पेड़ पर चढ़ गया। । वन विभाग के कर्मचारियों ने माहौल को संभाला।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 19, 2018, 03:05 AM IST

बारह दिनों में दूसरी बार रिहायशी क्षेत्र में घुसा भालू
जंगल से भटक कर रविवार की सुबह नगर पहुंचा भालू आम के पेड़ पर चढ़ गया। । वन विभाग के कर्मचारियों ने माहौल को संभाला। भालू 8 घंटे पेड़ पर चढ़ा रहा। बिलासपुर कानन पेंडारी की रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद बेहोशी का इंजेक्शन लगाया तो वह पेड़ से उतरकर भागा। एक किलोमीटर तक छकाने के बाद बेहोश हो गया तो उसे पिंजरे में डाला।

बारह दिनों में बाराद्वार क्षेत्र में दूसरी बार भालू पहुंचा। रविवार की सुबह 5 बजे भालू नहर के रास्ते से खेतों को पारकर बस स्टैंड वार्ड नंबर 10 के आम पेड़ के नीचे पहुंचा फिर उस पेड़ पर चढ़ गया। सूचना मिलने पर डीएफओ सतोविशा समाजदार ने बिलासपुर कानन पेंडारी के डॉ. पीके चंदन को रेस्क्यू टीम के साथ बाराद्वार पहुंचने कहा। रेंजर एमआर साहू, डिप्टी रेंजर जितेंद्र कंवर बाराद्वार व सक्ती की टीम पहुंची। वन रक्षक प्रशिक्षण केन्द्र सक्ती से 50 से अधिक की टीम भी सुबह 9 बजे से मौके पर पहुंच गई।

बिलासपुर से रेस्क्यू टीम पहुंची तो साढ़े आठ घंटे बाद पेड़ से उतरकर भागा भालू, एक किलोमीटर भागने के बाद इंजेक्शन लगने से बेहोश हो गया

टेंकुलाइज करने के बाद पेड़ से उतरा।

लगातार भालू होने की सूचना मिल रही थी

एक हफ्ता पूर्व बाराद्वार के वार्ड नं. 1 के पास, वार्ड नं. 3 में कब्रिस्तान के पास एवं पलाड़ीकला पहुंच मार्ग पर ग्रामीणों ने भालू को देखा पर वन विभाग की टीम के मौके पर पहुंचने से पहले भालू गायब हो गया था।

डेढ़ बजे पहुंची बिलासपुर से रेस्क्यू टीम

दोपहर 1.30 बजे डॉ. पीके चंदन रेस्क्यु टीम व पिंजरा लेकर बिलासपुर से बाराद्वार पहुंचे । उनके साथ डीएफओ समाजदार थी। पेड़ पर भालू को बेहोश करने दो इंजेक्शन फायर किए तो वह पेड़ से नीचे उतरकर भागा। इससे बस स्टैंड में अफरा तफरी मची। इंजेक्शन लगने से वह राजा डबरी के पास खेत में जाकर बेहोश हुआ तो उसे पिंजरे में बंद कर दिया गया।

पेड़ से उतरकर भागा, खेत जाकर बेहोश हुआ तो पिंजरे में डाल दिया

12 दिनों में 3 भालू पकड़ाए जिसमें दो बाराद्वार क्षेत्र के शामिल

पिछले बारह दिनों में जिले में तीसरी बार भालू को पकड़ा गया है। इसमें से दो बार तो भालू बाराद्वार क्षेत्र में ही पकड़ाया। सरहर में 7 मार्च को एक भालू घुसा था, जिसे वन विभाग की टीम ने कैद किया था। इसके बाद 16 मार्च को मालखरौदा के राजापारा रिहायशी इलाके में एक भालू घुसा । उसे भी बड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा गया। तीसरी बार रविवार को नगर में ही भालू घुस आया। 12 दिनों में तीन भालुओं का पकड़ा जाना सवाल खड़ा करता हैं। जंगलों में रहने वाले ये वन्य प्राणी आखिर क्यों भटक कर शहर की ओर आ रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sakti

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×