• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Sakti
  • रेलवे स्टेशन में विधिक स्टॉल लगाकर श्रमिकों को बताया परदेस जाने से पहले जान लें अपने अधिकार
--Advertisement--

रेलवे स्टेशन में विधिक स्टॉल लगाकर श्रमिकों को बताया परदेस जाने से पहले जान लें अपने अधिकार

Sakti News - रेलवे स्टेशन परिसर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन तालुक विधिक सेवा समिति द्वारा किया गया। समिति के अध्यक्ष...

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 03:10 AM IST
रेलवे स्टेशन में विधिक स्टॉल लगाकर श्रमिकों को बताया परदेस जाने से पहले जान लें अपने अधिकार
रेलवे स्टेशन परिसर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन तालुक विधिक सेवा समिति द्वारा किया गया। समिति के अध्यक्ष अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सत्यभामा अजय दुबे ने कमाने खाने परदेस जाने वालों को उनके अधिकारों की जानकारी दी।

उन्होंने कार्य एवं रोजगार की तलाश में जाने के पूर्व क्या क्या आवश्यक सावधानी रखनी चाहिए तथा किन किन प्रकार के वेतन, भत्तों एवं सुविधाओं की उन्हें पात्रता होती है इसकी जानकारी दी। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी अगम कुमार कश्यप ने श्रमिकों को बताया कि एक राज्य से दूसरे राज्य में कार्य के लिए केवल वही ठेकेदार प्रवासी श्रमिकों की भर्ती कर सकते है, जिनके पास लायसेंस है। प्रवासी श्रमिकों की जानकारी जिस राज्य से श्रमिक आए हैं और जिस राज्य में श्रमिक कार्य कर रहे हैं, 15 दिन के अंदर शासन को इसकी जानकारी ठेकेदार को देना कर्तव्य एवं अनिवार्य है। ठेकेदारों को प्रवासी श्रमिकों का फोटो लगा एक पासबुक जारी करने का नियम है। वहीं प्रवासी श्रमिकों को उस स्थान पर कार्य करने वाले अन्य श्रमिकों के समान मजदूरी दर, छुट्टियां, काम की अवधि एवं अन्य सेवा शर्तें मिलती है। प्रवासी श्रमिकों को उनके निवास स्थान से काम करने की जगह तक आने व जाने के लिए यात्रा भत्ता दिया जाता है जो उसकी मजदूरी में शामिल नहीं रहता है। शिविर स्टॉल में पलायन करने वाले श्रमिकों ने प्राधिकरण के विधिक जागरूकता स्टॉल का लाभ उठाया। शिविर में प्रशिक्षित पैरालिगल वालेंटियर उमा वर्मा के द्वारा बाहर रोजगार की तलाश में जाने वाले श्रमिकों को उनके अधिकारों के प्रति क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए, के संबंध में पाम्पलेट वितरण कर लोगों को जानकारी दी गई। विधिक जागरूकता शिविर में प्रशिक्षित पैरालिगल वालेंटियर सलीम साहू, अधिवक्ता संघ के उपाध्यक्ष गिरधर जायसवाल, पैनल अधिवक्ता राकेश रोशन महंत, हुलास राम चौहान, भुनेश्वर यादव, न्यायालयीन कर्मचारी, दिनेश सिंह, बाहुबली मोर्चे सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

जागरूकता शिविर

बाहरी राज्यों में रोजगार की तलाश में जाने वाले श्रमिकों को शिविर लगाकर दे रहे जानकारी

स्टेशन परिसर में लोगों को जानकारी देते जज।

X
रेलवे स्टेशन में विधिक स्टॉल लगाकर श्रमिकों को बताया परदेस जाने से पहले जान लें अपने अधिकार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..