• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Sakti
  • पंचमुखी मंदिर में उल्लास से मनाएंगे हनुमान जयंती
--Advertisement--

पंचमुखी मंदिर में उल्लास से मनाएंगे हनुमान जयंती

समीपस्थ ग्राम हरेठी में नेशनल हाइवे 49 पर स्थित पंचमुखी दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में 31 मार्च को हनुमान जयंती मनाई...

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2018, 03:35 AM IST
पंचमुखी मंदिर में उल्लास से मनाएंगे हनुमान जयंती
समीपस्थ ग्राम हरेठी में नेशनल हाइवे 49 पर स्थित पंचमुखी दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में 31 मार्च को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इसे लेकर तैयारियां की जा रही है। मंदिर स्थापना के बाद से यह 12 वां वर्ष है जब हनुमान जयंती के अवसर पर विशाल भंडारा व महाआरती का आयोजन होगा। हनुमान जयंती के दिन सिंदूराभिषेक के साथ सुबह 8 बजे दीप जलाए जाएंगे।

नगर के समाजसेवी जुगमंदर अग्रवाल ने बताया कि पंचमुखी दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से मेंहदीपुर राजस्थान वाले बालाजी महाराज की आस्था जुड़ी है। पंचमुखी हनुमत्कवच मंत्रों से मेंहदीपुर बालाजी का सिंदूराभिषेक तथा एक दिवसीय अखंड दीप भंडारा का आयोजन भी होगा। घनश्याम अग्रवाल ने बताया कि 31 मार्च को हनुमान जयंती मनाने तैयारी चल रही है। इस वर्ष भक्तों की सुविधा की दृष्टि से तथा दोपहरी में मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो इसलिए नगर के थाना के सामने से मंदिर तक निःशुल्क वाहन की व्यवस्था रहेगी। 12 वर्षों पूर्व नगर के समाजसेवी जुगमंदर अग्रवाल ने मंदिर का निर्माण कराया था।

मंदिर निर्माण के बाद से हादसे हो गए कम

जुगमंदर अग्रवाल ने बताया कि मेंहदीपुर वाले बालाजी महाराज की रुप रेखा में नगर से दो किलोमीटर दूर टेलीफोन एक्सचेंज के पास मंदिर निर्माण का कार्य हुआ। नेशनल हाइवे में स्थित होने के कारण मंदिर निर्माण का स्थान चुना गया क्योंकि इस स्थान पर आए दिन सड़क हादसे होते रहते थे जिससे कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इन हादसों को दूर करने की मंशा भी मंदिर निर्माण के उद्देश्यों में शामिल था। जब से इस खतरनाक मोड़ पर हनुमान मंदिर का निर्माण हुआ है तब से सड़क हादसों की संख्या नगण्य हो चुकी है।

X
पंचमुखी मंदिर में उल्लास से मनाएंगे हनुमान जयंती
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..