सराईपाली

--Advertisement--

बीपीएल कार्ड वाले बड़े किसानों का कार्ड किया जाएगा निरस्त

भास्कर न्यूज|लंबर(सराईपाली) गरीबी रेखा राशन कार्ड बनाने के लिए सहकारी समिति के कई बड़े किसानों ने अपनी जमीन...

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 02:55 AM IST
भास्कर न्यूज|लंबर(सराईपाली)

गरीबी रेखा राशन कार्ड बनाने के लिए सहकारी समिति के कई बड़े किसानों ने अपनी जमीन संबंधी जानकारी छिपाई थी। धान बेचने के लिए कराए पंजीयन के जरिए उनकी वास्तविक स्थिति सामने आ रही है। किसान जिनके पास 5 एकड़ से अधिक जमीन है और जिन्होंने 75 क्विंटल से अधिक धान बेचा है तो उनका राशन कार्ड निरस्त हो जाएगा।

पिछले साल जांचकर लंबर सहकारी समिति के सैकड़ों किसानों का राशन कार्ड निरस्त किया गया था। इस साल समर्थन मूल्य में धान खरीदी पूरा होने के बाद फिर जांच शुरू हो गई है। सहकारी समिति से मिली जानकारी अनुसार पीडीएस सिस्टम के साफ्टवेयर को इस तरह बनाया जा रहा है कि जो बड़े किसान 5 एकड़ से अधिक जमीन होने के बाद भी गरीबों के लिए बनाई गई शासकीय योजना का लाभ ले रहे हैं, उनका कार्ड निरस्त किया जाएगा। हालांकि इस साल ज्यादातर किसान कार्रवाई को देखते हुए सतर्क होकर अपना धान बेचे हैं। जिससे कम किसानों के किसान कार्ड निरस्त होने की आशंका है।

लंबर सोसाइटी प्रबंधक तुलाराम चौहान ने बताया कि शासन के नियमानुसार कार्ड उस व्यक्ति का बन सकता है, जिसकी जमीन 5 एकड़ से कम है। 5 एकड़ से ज्यादा जमीन वाले किसानों का कार्ड नहीं बन सकता। पट्टे के आधार पर पंजीयन होता है, उसी आधार पर जांच के बाद राशन कार्ड निरस्त किया जाता है।

X
Click to listen..