Hindi News »Chhatisgarh »Saraipali» केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मार्च तक

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मार्च तक

केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन प्रक्रिया की जा रही है। प्रवेश के लिए 19 मार्च तक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 16, 2018, 03:15 AM IST

केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन प्रक्रिया की जा रही है। प्रवेश के लिए 19 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। सत्र 2018-19 में छटवीं की कक्षाएं भी शुरू की जाएगी। भवन में जगह होने और बीते वर्ष 800 बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन करने के कारण दो सेक्शन किए जाने की मांग उठाई गई थी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन दिल्ली से 26 मार्च को प्रवेश की अंतिम सूची जारी की जाएगी। जिसके आधार पर अप्रैल के प्रारंभ से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कक्षा पहली में प्रवेश के लिए कई नियम है जिसमें 8 किमी के दायरे के मूल निवासी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों, इसके बाद राज्य कर्मचारियों, अजा, अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा 25 प्रतिशत शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अभिभावकों के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। प्रवेश के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों में छात्रों का जन्म प्रमाण पत्र, अभिभावक का शासकीय सेवा का प्रमाण पत्र, स्थानातंरण प्रमाण पत्र, स्थायी निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण, आधार कार्ड, वोटर आईडी , बिजली बिल, बीपीएल कार्ड आदि शामिल हैं।

प्राचार्य प्रसन्ना कुमार पाढ़ी ने बताया कि बीते साल पहली से पांचवी तक 206 छात्रों को प्रवेश दिया गया था। इस वर्ष केवल कक्षा पहली के लिए आवेदन मंगाए जा रहे हैं। 19 मार्च के बाद आवेदनों की गणना की जाएगी। वर्तमान में सभी कक्षाओं के लिए एक-एक सेक्शन संचालित है जिसे दो-दो सेक्शन करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। यदि स्वीकृति मिल जाती है तो दो-दो सेक्शन संचालित करने के लिए भी पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है। कक्षा पहली में आवेदन के लिए आयु सीमा 31 मार्च 2018 तक 5 से 7 वर्ष तक है। विद्यालय की ओर से जन सुविधा सहायता केंद्र की भी व्यवस्था की गई है। आवेदन करने में यदि किसी के द्वारा त्रुटि हो जाती है तो केंद्र के माध्यम से उसमें सुधार किया जा सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Saraipali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×