--Advertisement--

छात्रों को पढ़ाई के प्रति लुभाने के बताए तरीके

सीबीएससी पाठ्यक्रम संचालित प्रतिभा पब्लिक स्कूल में शिक्षकों के लिए क्लास रूम मैनेजमेंट एवं टीचिंग मेथड पर...

Dainik Bhaskar

Apr 06, 2018, 04:15 AM IST
छात्रों को पढ़ाई के प्रति लुभाने के बताए तरीके
सीबीएससी पाठ्यक्रम संचालित प्रतिभा पब्लिक स्कूल में शिक्षकों के लिए क्लास रूम मैनेजमेंट एवं टीचिंग मेथड पर कार्यशाला का आयोजन गुरूवार को किया गया।

विद्यार्थियों को बदलते समय में किस तरह क्लास रूम में पढ़ाने के साथ किस तरह क्लास रूम का मैनेजमेंट विद्यार्थियों को लुभाने वाला बनाया जाए इस पर 4 घंटे की कार्यशाला की गई। कार्यशाला में प्रतिभा पब्लिक स्कूल सराईपाली एवं बसना के नर्सरी से 12वीं तक के सभी 70 शिक्षक, शिक्षिकाओं के साथ लैब अटेंडेंट व लायब्रेरियन आदि ने प्रशिक्षण हासिल किया। इस अवसर पर एमबीडी प्रकाशन रायपुर के बीएम गोपाल सिलावट, कुलेश्वर साहू एवं गंगाधर दिल्लीवार उपस्थिति थे। प्राचार्य नरहरि पटनायक ने सभी को कार्यशाला के सफल आयोजन साधुवाद दिया रीति मल्होत्रा द्वारा सभी शिक्षकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

दिल्ली से आई ट्रेनर शिक्षकों को पढ़ाने की ट्रिक सिखा रही: दिल्ली से आई सीबीएससी टीचर्स ट्रेनिंग विशेषज्ञ रीति मल्होत्रा जो कि अब तक देश के अनेक हिस्सों में क्लास रूम मैनेजमेंट पर कार्यशाला कर चुकीं हैं उन्होंने शिक्षकों को कक्षा अनुसार पढ़ाने की ट्रिक सिखाई। बताया कि औसत बच्चों से लेकर होशियार बच्चों को किस तरह शिक्षा में रुचि दिलाई जाए।

इस पर विभिन्न मेथड, उदाहरण तथा वीडियो के माध्यम से पढ़ाने के तरीके बताए। मल्होत्रा ने सीसी के फार्मूले को स्पष्ट करते हुए बताया कि कॉन्फिडेंस, कम्युनिकेशन एवं नॉलेज द्वारा बच्चों का भविष्य को बनाया जा सकता है साथ ही हेंड राइटिंग सुधारने के लिए फाइन मोटर स्किल तथा ग्रास मोटर स्किल को समझाया।

मार्गदर्शन

सीबीएसई क्लास रूम मैनेजमेंट एवं टीचिंग मेथड पर कार्यशाला

सराईपाली| कार्यशाला में शिक्षकों को प्रशिक्षण देते हुए ट्रेनर।

X
छात्रों को पढ़ाई के प्रति लुभाने के बताए तरीके
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..