Hindi News »Chhatisgarh »Saraipali» विज्ञान प्रदर्शनी से छात्रों में जागृत होती है जिज्ञासा

विज्ञान प्रदर्शनी से छात्रों में जागृत होती है जिज्ञासा

बसना| पूर्व माध्यमिक स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी और शैक्षिक माॅडलों का प्रदर्शन सराहनीय है। वर्तमान में ग्रामीण...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 16, 2018, 04:45 AM IST

बसना| पूर्व माध्यमिक स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी और शैक्षिक माॅडलों का प्रदर्शन सराहनीय है। वर्तमान में ग्रामीण अंचल के छात्रों में वैज्ञानिक जिज्ञासा जगाने का काम शिक्षक द्वारा अच्छे तरीके से किया जा रहा है। उक्त बातें कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर लोक शिक्षण संचालनालय के सहायक संचालक नवीन किशोर प्रधान ने कही। मुख्य अतिथि द्वारा माॅडल और चित्र प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत पथरला की सरपंच ताराबाई चौधरी मौजूद थी। प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा आकर्षक शैक्षिक माॅडल की प्रस्तुतिकरण की गई। शिक्षक देहमन नायक के मार्गदर्शन में निर्मित पारंपरिक कृषि यंत्रों के माॅडल भी प्रदर्शित किए गए। विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 6वीं ने पदार्थों का पृथक्करण और सजीवों के लक्षण और वर्गीकरण विषय पर कक्षा 7वीं ने हमारा पर्यावरण और पृथ्वी पर जमीन और कक्षा 8वीं ने आकाश दर्शन विषय पर माॅडल और पोस्टर तैयार किए।

चित्रकला, रंगोली स्पर्धा हुई: वार्षिकोत्सव के अंतर्गत खुशी के पल विषय पर चित्रकला, रंगोली सजाओ प्रतियोगिता सहित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीते सत्र में 2016-17 में सर्वश्रेष्ठ अंक अर्जित करने वाले छात्रों का सम्मान भी किया गया। जिसमें कक्षा 6वीं से प्रथम प्रीति प्रधान, द्वितीय अंकिता साहू, कक्षा 7वीं से प्रथम धीरेंद्र बंजारा, द्वितीय अंजु प्रधान और 8वीं से प्रथम कुसुम बंजारा, द्वितीय भारती प्रधान को प्रशस्ति पत्र और मैडल प्रदान किया गया। वार्षिकोत्सव के दौरान पूर्व मा शाला सांई सराईपाली, ताला और जबलपुर के छात्र-छात्राओं सहित पालकगण और सभी स्कूलों के शिक्षक उपस्थित रहे।

बसना. प्रदर्शनी का अवलोकन करते अतिथिगण।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Saraipali News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: vijnyaan prdrshni se chhaatron mein jaagarit hoti hai jijnyaasaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Saraipali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×