--Advertisement--

जयकारे के साथ स्वयंसेवकों ने निकाली रैली

हिंदू नववर्ष और चैत्र नवरात्र को लेकर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना शुरू हुई। सभी देवी मंदिरों में भी ज्योत कलश...

Danik Bhaskar | Mar 20, 2018, 06:00 AM IST
हिंदू नववर्ष और चैत्र नवरात्र को लेकर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना शुरू हुई। सभी देवी मंदिरों में भी ज्योत कलश जगमगाने लगे हैं। लोग सुबह-शाम मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए पहुंचे। नव वर्ष उत्सव समिति ने नगर में मोटरसाइकिल रैली निकालकर नववर्ष का संदेश दिया।

राष्ट्रीय स्वयं संघ द्वारा श्रीगुरुजी ध्यान केंद्र में संघ के आद्य सरसंघचालक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार को प्रणाम किया गया। जहां कई स्वयं सेवक शामिल हुए। रैली का प्रारंभ दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना के बाद शुरू किया गया। भगवा ध्वज लेकर भारत माता की जय, जयश्री राम व हिंदू नववर्ष मंगलमय हो के जयकारों के साथ रैली का समापन किया गया। पतेरापाली दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान में मोटरसाइकिल रैली का स्वागत वहां के संतों व भक्तों ने किया। कार्यक्रम के पूर्व स्थानीय गुरुजी ध्यान केंद्र में मुख्य वक्ता के रूप में जिला समग्र ग्राम विकास प्रमुख युधिष्ठिर साहू ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का ऐतिहासिक व पौराणिक दृष्टि से विशेष महत्व है। ब्रम्हाजी ने सृष्टि की रचना आज ही के दिन की। रामचंद्रजी का राज्याभिषेक भी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही किया गया। विक्रम संवत का प्रारंभ दिवस भी आज है। इसके अलावा भगवान झूलेलाल की जयंती इसी दिन मनाई जाती है। इसके अलावा मां दुर्गा की पूजा नवरात्र की शुरुआत भी इस दिन से होता है। उन्होंने कहा यह दिन सबसे महत्वपूर्ण है।

पर्व

नववर्ष की बधाई देते निकले आरएसएस के सदस्य, डॉ. हेडगेवार को किया नमन

सराईपाली. राष्ट्रीय स्वयं संघ के स्वयं सेवकों ने नगर में निकाली बाइक रैली।

नववर्ष पर मीलपत्थर चौक पर जलाए गए 501 दीप

हिंदू नववर्ष के मौके पर रविवार की शाम मीलपत्थर चौक पर 501 दीप जलाए गए। भारत माता की आरती भी की गई। अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष कृष्णा अग्रवाल ने इसकी शुरुआत की इस दौरान नव वर्ष उत्सव समिति के कई सदस्य शामिल हुए।