--Advertisement--

सशिमं के छात्रों ने पोस्टआॅफिस, न्यायालय के कामों को समझा

सराईपाली. नगर के दफ्तरों का छात्रों ने किया अवलोकन। भास्कर न्यूज|सराईपाली सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर...

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2018, 06:45 AM IST
सराईपाली. नगर के दफ्तरों का छात्रों ने किया अवलोकन।

भास्कर न्यूज|सराईपाली

सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को नगर भ्रमण कराया गया। इस दौरान छात्रों को पोस्ट ऑफिस ले जाकर यहां की कार्यविधि समझाई गई। पोस्टमास्टर ने पोस्टकार्ड, अंतर्देशीय पत्र, पार्सल और विभिन्न प्रकार के योजनाओं के बारे में बताया। इसके पश्चात न्यायालय का भ्रमण किया। जज के कार्य, अभियुक्त, वकील के बारे में जाना।

वकीलों व कानून के बारे में जानकारी दी। बच्चों ने कई प्रकार से प्रश्न किए सभी विद्यार्थियों ने सेंट्रल बैंक का अवलोकन किया। वहां पर शाखा प्रबंधक ने बैंक के महत्व, खाते किस प्रकार खोलते हैं, पैसा किस प्रकार जमा करते व निकालते है। बैंक के अलग-अलग पर्ची और एटीएम के बारे में बताया। इसके बाद नगर पालिका पहुंचने पर सीएमओ ने विद्यार्थियों को यहां के कार्यों की जानकारी दी।

स्वच्छता के महत्व, सूखे कचरे, गीले कचरे के निपटान, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्रों की जानकारी दी गई। अंत में नया मंडी पहुंचकर मंडी का अवलोकन किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में समिति के अध्यक्ष घांसीराम अग्रवाल, प्राचार्य, प्रधानाचार्य व आचार्य सीताराम बांक, राधेश्याम चौधरी, उत्तम बारीक, पद्मावती गोस्वामी, कार्यक्रम के प्रभारी फकीर यादव का योगदान रहा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..