--Advertisement--

सूखे कुएं में गिरा भालू, 7 घंटे के बाद निकाला गया

सराईपाली क्षेत्र में पानी की तलाश में आबादी क्षेत्र में पहुंचा भालू सूखे कुएं में जा गिरा। करीब सात घंटे की मशक्कत...

Dainik Bhaskar

May 20, 2018, 03:00 AM IST
सराईपाली क्षेत्र में पानी की तलाश में आबादी क्षेत्र में पहुंचा भालू सूखे कुएं में जा गिरा। करीब सात घंटे की मशक्कत के बाद भालू को बाहर निकाला जा सका। हालांकि वन विभाग के फंदे में भालू नहीं फंस सका। अलबत्ता सीढ़ी के सहारे भालू बाहर निकला। बाद इसके भालू को जंगल की ओर खदेड़ा गया। इस दौरान लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था।

सराईपाली वन परिक्षेत्र के अंतर्गत अमरकोट पंचायत के ग्राम बानीपाली में शनिवार की सुबह पानी की तलाश में एक भालू आबादी क्षेत्र की ओर आ धमका। यहां एक सूखे कुएं में अचानक भालू नीचे गिर गया। इसकी खबर लगने के बाद ग्रामीणों की भीड़ कुएं के आसपास जुट गई। इसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। बाद इसके डिप्टी रेंजर नरेश नाग, संतोष पैकरा, अनूप त्रिपाठी, ललित पटेल, आनंद चौहान, शेखर सिदार, सुरेश साहू, तुलेश बुढ़ेक, मेघनाथ सहित वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वन अमले ने पहुंचकर भालू को बाहर निकालने का प्रयास शुरू किया। कुएं में सीढ़ी के सहारे भालू को बाहर लाने का प्रयास किया गया।

गर्मी बढ़ने से आबादी की ओर पहुंच रहे

गर्मी बढ़ने से जंगलों में पानी की समस्या हो गई है। लिहाजा वन्य प्राणी पानी की तलाश में आबादी क्षेत्र की ओर पहुंचने लगते हैं। अक्सर गर्मी के दिनों में वन्य प्राणी रिहायशी इलाकों की ओर आ धमकते हैं। खासकर भालू आए दिन गांवों की ओर पानी की तलाश में आते हैं।

मधुमक्खियों की वजह से रेस्क्यू में हुई देरी

जिस कुएं में भालू गिरा था वहां पर मधुमक्खियों का दो दर्जन से अधिक छत्ता है। जिसने रेस्क्यू के दौरान टीम के कुछ लोगों को काटा भी हैं। इस वजह से मधुमक्खी से बचते हुए वन अमले ने भालू को बाहर निकालने का प्रयास किया। इसी के चलते भालू को बाहर निकालने में सात घंटे लग गए। मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि भालू को पकड़ने के लिए जो फंदा बनाया गया था उसमें तो वह नहीं फंसा अलबत्ता वह सीढ़ी के सहारे बाहर निकला और भाग निकला। जिसे वन अमले ने आबादी क्षेत्र से हटाकर जंगल की ओर खदेड़ा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..