--Advertisement--

लंबर के डाॅक्टर की 15 दिन बसना में ड्यूटी, मरीज परेशान

लंबर (सराईपाली)| सराईपाली और बसना से लगभग 20 से 30 किमी की दूरी पर स्थित लंबर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इन दिनों...

Dainik Bhaskar

May 30, 2018, 03:30 AM IST
लंबर (सराईपाली)| सराईपाली और बसना से लगभग 20 से 30 किमी की दूरी पर स्थित लंबर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इन दिनों डॉक्टर की कमी बनी हुई है। क्षेत्र के मरीज झोलाछाप से इलाज करवाने को मजबूर हो रहे हैं।

यहां पदस्थ डॉक्टर की सीएससी बसना में ड्यूटी लगा दी गई है, जिससे उनकी अनुपस्थिति में नर्स या ड्रेसर के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र को संचालित किया जा रहा है। यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलवाने के लिए ग्रामीणों की मांग के बाद पूर्व विधायक त्रिलोचन पटेल ने प्रयास किया। इसके बाद तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री कृष्णकुमार बांधी ने 26 फरवरी 2006 को इसका शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत 7 उपस्वास्थ्य केंद्र आते हैं। और लगभग 40 से 45 गांव के लोग इलाज कराने लंबर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आते हैं, लेकिन स्वास्थ्य केंद्र आने के बाद पता चलता है कि डॉक्टर नहीं है तब मरीजों को सराईपाली, सरसीवां व बसना इलाज करवाने के जाना पड़ता है। अस्पताल में 10 कर्मचारी पदस्थ हैं, जिसमें सहायक चिकित्सा अधिकारी, स्टॉफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, 2 एएनएम, फार्मासिस्ट, ड्रेसर, आया, सफाई कर्मचारी और एक चौकीदार पदस्थ हैं। सहायक चिकित्सा अधिकारी व फार्मासिस्ट डा आरके दिवाकर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसना में डॉक्टर की कमी बताकर बीएमओ द्वारा माह में 15 दिन के लिए बुलाया जाता है जिसके कारण यहां का स्वास्थ्य केन्द्र नर्स व ड्रेसर के भरोसे संचालित हो रहा है। डॉ दिवाकर को वापस लंबर स्वास्थ्य केंद्र में भेजने व पूर्णकालिक डॉक्टर की मांग को लेकर सरपंच ग्राम पंचायत लम्बर रनिया चौरसिया, सरपंच माधोपाली नेहरूलाल पालेश्वर, जनपद पंचायत सदस्य रंगोबाई सिदार, विधायक प्रतिनिधि अंगद साहू व ग्रामीण भरतलाल साहू सहित ग्रामीणों ने कलेक्टर को पत्र लिखा है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..