--Advertisement--

बजरंगबली की प्रतिमा को रथ पर रखकर निकाली शोभायात्रा

नगर में हर्षोल्लास के साथ राम भक्त हनुमान की जयंती मनाई गई। शनिवार को सुबह से ही नगर के सभी हनुमान मंदिरों में...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:50 AM IST
बजरंगबली की प्रतिमा को रथ पर रखकर निकाली शोभायात्रा
नगर में हर्षोल्लास के साथ राम भक्त हनुमान की जयंती मनाई गई। शनिवार को सुबह से ही नगर के सभी हनुमान मंदिरों में दर्शन करने भक्तों की भीड़ लगी थी। अनेक जगहों पर प्रसादी भंडारा का कार्यक्रम रखा गया था। श्री संगीतमय सुंदरकांड पाठ समिति ने स्टेशन रोड स्थित कुली हनुमान मंदिर से बजरंगबली की प्रतिमा को रथ पर बैठा ढोल, नगाड़े व बैंडबाजे के साथ आतिशबाजी करते हुए विशाल शोभायात्रा निकाली।

नगर के प्रमुख स्थानों से होते हुए मंडी प्रांगण स्थित मंदिर में शोभायात्रा का समापन हुआ। यहां मंडी के अफसरों-कर्मचारियों ने हनुमान जी की पूजा की। इसके बाद अग्रोहा ट्रेडर्स गोपाल अग्रवाल के मिल में संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन कर प्रसाद बांटा गया। वहीं अवरेठी पारा स्थित बड़े हनुमान मंदिर, जेसीस स्कूल हनुमान मंदिर, अपेक्स मिल आदि मंदिरों में भी हनुमान लला की पूजा की गई।

शोभायात्रा निकाल कर नगर भ्रमण, भोग लगाकर बांटा प्रसाद : छुरा| नगर सहित गांव-गांव में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। नगर में युवाओं ने भगवान हनुमान जी की शोभायात्रा निकाल कर प्रसाद वितरण किया, शोभायात्रा में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सुबह से राम मंदिरों एवं बजरंग बली के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। भगवान की पूजा कर लड्डुओं, फल, खीर पूरी का भोग लगाकर प्रसाद बांटा गया। नगर और आसपास के गांव के मंदिरों में रामायण, हनुमान चालीसा पाठ एवं राम राम जयसियाराम का अखंड पाठ किया गया। चौक चौराहे पर युवकों ने भंडारा का आयोजन किया, जिसमें बूंदी, हलवा, खीर पूरी का प्रसाद, शरबत, पानी श्रद्धालुओं व राहगीरों को बांटा गया। हनुमान जी की शोभायात्रा निकाल कर नगर भ्रमण भी किया गया। नगर के गायत्री मंदिर में महिलाओं ने हवन, पूजन कर हनुमान जी की पूजा की। लोग मंदिरों में पूजा पाठ में लगे रहे। दूसरी ओर जात्रा पूजा भी हुई, जिससे देवी मंदिरों में मेला लगा रहा।

भाटापारा. हनुमान जयंती पर रथ में प्रतिमा रखकर नगाड़े व बैंडबाजे के साथ निकाली शोभायात्रा।

सुबह से शाम तक मंदिर में चला भजन-कीर्तन और पूजा-पाठ

तिल्दा-नेवरा| हनुमान जन्मोत्सव नगर में धूमधाम से मनाया गया। पूरी रात मंदिरों में जय श्रीराम, जय जय राम के साथ शहर के बजरंग बली मंदिरों में भक्तों ने माथा टेका व पूज की। नेवरा संकट मोचन मंदिर में सुबह से शाम तक दर्शन-पूजन का सिलसिला चलता रहा। मंदिर में भजन कीर्तन व विशेष आरती की गई। इसी तरह नेवरा गांधी चौक हनुमान मंदिर में भंडारा व महा आरती व पूजा पाठ के साथ साथ कीर्तन किया गया। पं. दीन दयाल चौक खरोरा रोड, स्टेशन चौक भैरवगढ़ सहित हनुमान मंदिरों के अलावा घर-घर में जयंती मनाई गई। नेवरा पुरानी बस्ती, तिल्दा बस्ती के अलावा ग्रामीण अंचलों ने भी कार्यक्रम आयोजित हुए। भाजपा नेता अनिल अग्रवाल, मंडल अध्यक्ष संतोष शर्मा, नरसिंग वर्मा, महामंत्री विष्णु शर्मा, एल्डरमैन नरेंद्र शर्मा, विजय वैष्णव, अमित अग्रवाल सहित अनेक कार्यकर्ता मंदिरों में दर्शन कर भक्तों को जन्मोत्सव की शुभ कामना दी।

महिला मंडल ने बजरंगबली के भजन गाकर की आराधना

सुहेला| हनुमान जयंती पर स्थानीय बर्फानी धाम हनुमान मंदिर में आयोजकों ने हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया। इस अवसर पर वेद मंत्रों से हवन, पूजन भंडारे का आयोजन किया गया। भक्ति महिला मित्र मंडल व श्याम श्यामा भजन मंडली ने भजन प्रस्तुत किए। भक्ति महिला मित्र मंडल ने छम छम नाचे वीर हनुमाना व श्याम श्यामा भजन मंडली के सुरेंद्र कृष्ण गोस्वामी के भजनों ने श्रोताओं व श्रद्धालुओं को भक्ति से सराबोर किया।

सरोपी तालाब सिद्धेश्वर स्थित मंदिर में किया चालीसा पाठ

ओटगन (सिमगा)| सिमगा के विभिन्न मंदिरों जैसे पुराना बस स्टैंड, सरोपी तालाब सिद्धेश्वर स्थित पंच मुखी हनुमान मंदिर सहित विभिन्न स्थानों पर हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। मंदिरों में सुबह से ही हनुमान चालीसा का जाप चलता रहा। हवन पूजन के बाद भंडारा का आयोजन कर प्रसाद बांटा गया।

X
बजरंगबली की प्रतिमा को रथ पर रखकर निकाली शोभायात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..