सुकमा

--Advertisement--

सुकमा जिले के 193 गांवों को मिलेगी बिजली

सुकमा जिला मुख्यालय में 132 केवीए का नया पावर स्टेशन शुरू हो गया है। पावर ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंध निदेशक तृप्ति...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:50 AM IST
सुकमा जिले के 193 गांवों को मिलेगी बिजली
सुकमा जिला मुख्यालय में 132 केवीए का नया पावर स्टेशन शुरू हो गया है। पावर ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंध निदेशक तृप्ति सिन्हा ने इसकी शुरुआत की। इस उपकेंद्र को विद्युत आपूर्ति के लिए 18 किमी 132 केवीए की टावर लाइन का विस्तार किया गया।

केंद्र पर 40 एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर लगाया गया है। इसकी डिजाइन ऐसी है कि भविष्य में इसके साथ ही 220 केवीए का बड़ा सब स्टेशन भी स्थापित किया जा सकता है। 23 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए इस सब स्टेशन से सुकमा जिले के 193 गांवों को गुणवत्तायुक्त बिजली की सप्लाई होगी। सबसे बड़ी बात यह है कि लोगों को लो वोल्टेज से निजात मिलेगी।

अहम यह है कि इस पावर स्टेशन के लिए 5 बार कंपनी टेंडर जारी कर चुकी थी लेकिन कोई ठेकेदार इस काम के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। आखिर स्थानीय स्तर पर ही श्रमिकों को ठेके पर यह काम सौंपा गया था। इसके बाद इसे एक साल में ही पूरा करवाया गया।

केंद्र की शुरुआत के मौके पर चीफ इंजीनियर हर्ष गौतम,पीके गुप्ता,पीपी सिंह,पीसी पारधी, एचएल भूआर्य समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

सुविधा

132 केवीए का पावर स्टेशन शुरू हुआ, केंद्र के निर्माण के लिए 5 बार हुआ था टेंडर

बारसूर पर निर्भर नहीं रहेगी अब सुकमा की लाइट

अभी तक सुकमा जिले को पावर सप्लाई दंतेवाड़ा जिला के बारसूर में स्थित 220 केवीए के पावर स्टेशन से किरंदुल से होती थी। अब सुकमा को इस व्यवस्था पर निर्भर नहीं रहना होगा। इसके अलावा महत्वपूर्ण यह भी है कि राज्य भर में 26 उप केंद्रों का वर्क आर्डर एक साथ हुआ था लेकिन सब से पहले सुकमा का केंद्र तैयार हुआ है।

जगदलपुर. सुकमा में पावर स्टेशन की शुरूआत करते पावर ट्रांसमिशन कंपनी की प्रबंधन निदेशक तृप्ति सिन्हा व अन्य अधिकारी।

X
सुकमा जिले के 193 गांवों को मिलेगी बिजली
Click to listen..