--Advertisement--

68 किलोमीटर लंबी दंतेवाड़ा-सुकमा रोड की हालत सुधरेगी

दंतेवाड़ा | सुकमा और दंतेवाड़ा जिले को आपस में जोड़ने वाली संकरी सड़क की हालत जल्द ही सुधरेगी। सुकमा से दंतेवाड़ा के बीच...

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 03:15 AM IST
दंतेवाड़ा | सुकमा और दंतेवाड़ा जिले को आपस में जोड़ने वाली संकरी सड़क की हालत जल्द ही सुधरेगी। सुकमा से दंतेवाड़ा के बीच सातधार तक 68.8 किमी लंबी सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। सातधार से दंतेवाड़ा के बीच 10 किमी सड़क पहले से चौड़ी है। सड़क चौड़ीकरण पर 60 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत आएगी। सड़क की डामरीकृत सतह की चौड़ाई बढ़ाकर 5.5 मीटर की जाएगी। फिलहाल यह सड़क 3 मीटर चौड़ी है। रूरल रोड प्रोजेक्ट आरआरपी-2 के तहत प्रस्ताव मंजूरी के लिए दिल्ली भेजा गया है।

इसे एमडीआर यानी मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड केटेगरी में रखा गया है। मंजूरी मिलते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस बारे में विभाग के चीफ इंजीनियर आरबी मंगरूलकर ने भास्कर को बताया कि पीस वर्क में काम करने का अनुभव अच्छा नहीं रहा है, इसलिए इस बार रणनीति बदली जाएगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने पर अगले मानसून सीजन के बाद काम शुरू हो पाएगा।

अंतरराज्यीय महत्व की सड़क : दंतेवाड़ा-सुकमा मार्ग न सिर्फ दो जिलों को जोड़ने के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं, बल्कि दंतेवाड़ा वासियों के लिए कोंटा होकर आंध्र, तेलंगाना समेत दक्षिण भारत के प्रमुख राज्यों की ओर और ओड़िशा के मलकानगिरी आने-जाने के लिए भी उपयोगी है। पल्ली-बारसूर मार्ग खुल जाने पर नारायणपुर जिले के निवासी भी इस सड़क से ओड़िशा, आंध्र, तमिलनाडू, कर्नाटक की ओर आवाजाही कर सकेंगे।

5 मीटर चौड़ी बनेगी सड़क, आरआरपी-2 में मंजूरी के लिए दिल्ली भेजा प्रस्ताव

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..