Hindi News »Chhatisgarh »Sukma» कथा में युवतियों ने भजनों पर किया डांडिया

कथा में युवतियों ने भजनों पर किया डांडिया

सुकमा | नगर के मिनी स्‍टेडि‍यम में श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन रुक्मणी-कृष्ण के विवाह संगीतमय प्रसंग पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 04, 2018, 04:50 AM IST

सुकमा | नगर के मिनी स्‍टेडि‍यम में श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन रुक्मणी-कृष्ण के विवाह संगीतमय प्रसंग पर श्रद्धालु खूब थिरके। महिलाएं व युवतियां अलग टोलियों में गरबा व डांडिया करतीं नजर आईं तो पुरुष भी भक्तिमय भजनों पर जमकर झूमे।

कथा व्‍यास अतुल कृष्ण भारद्वाज महाराज ने रुक्मणी-कृष्ण के विवाह का विस्तार से वर्णन करने के साथ-साथ रासलीला के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्‍होंने बताया कि जीवात्मा का परमात्मा से मिलन ही रासलीला है। सभी जीवात्मा गोपी हैं और श्रीकृष्ण परमात्मा हैं। भगवान श्रीकृष्ण और गोपियों के बीच हुए रासलीला से आत्मा व परमात्मा का मिलन हुआ। गोपी साधक हैं और श्रीकृष्ण साध्य हैं। जीव के अंदर इतना सामर्थ्य नहीं है कि वह परमात्मा जैसी लीला कर सके। इससे पहले शनिवार सुबह तोंगपाल के ग्राम लिटीरास में गौ शाला निर्माण का भूमि पूजन कथा व्‍यास अतुल कृष्ण भारद्धाज के द्वारा किया गया। इस दौरान उन्‍होंने बताया कि गौ-सेवा से ही एक साथ 33 करोड़ देवी व देवता प्रसन्न होते हैं। इस दौरान संघ राधेश्याम जलक्षत्रिय, अजय दीक्षित, आशिष दुबे, तुलसीराम व पंडित प्रकाश मौजूद रहे।

सुकमा. श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन रुक्मणी-कृष्ण विवाह के संगीतमय प्रसंग पर झूमते श्रद्धालु।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sukma

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×