सुकमा

  • Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Sukma
  • नकटी नाले पर पुल नहीं, 14 की जगह 40 किमी दूरी तय कर जा रहे बैलाडीला
--Advertisement--

नकटी नाले पर पुल नहीं, 14 की जगह 40 किमी दूरी तय कर जा रहे बैलाडीला

कटेकल्याण ब्लाॅक के भूसारास के रेटेम पारा के बीच पड़ने वाले नकटी नाले पर पुल बनाने की मांग कई सालों से ग्रामीणों...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 05:30 AM IST
नकटी नाले पर पुल नहीं, 14 की जगह 
 40 किमी दूरी तय कर जा रहे बैलाडीला
कटेकल्याण ब्लाॅक के भूसारास के रेटेम पारा के बीच पड़ने वाले नकटी नाले पर पुल बनाने की मांग कई सालों से ग्रामीणों द्वारा की जा रही है। इस मांग को पूरा कराने के लिए ग्रामीणाें ने जनसमस्या निवारण शिविर से लेकर लोक सुराज में भी आवेदन दिया, लेकिन अब तक पुल नहीं बन पाया। इसके चलते रेटम पारा के 2000 ग्रामीणों को बैलाडीला जाने के लिए 14 किमी की जगह 40 किमी की दूरी तय करनी पड़ रही है।

नकटी नाले पर पुल नहीं बनने से सुकमा जिले के पोरो रेटेम, दयाम, गंदाम के लोगों को भी आने-जाने में परेशानी उठानी पड़ रही है। राशन दुकान से लेकर अस्पताल तक पहुंचने के लिए ग्रामीणों को अब भी नाला पार करना पड़ता है। रेटम पारा के रामकुमार , मुद्दा, जोगा व सरपंच रोशनी ने बताया नकटी नाले पर पुल बन जाने से ग्रामीणों को फायदा होता, लेकिन जिला प्रशासन पुल बनाने कोई कवायद नहीं कर रहा है। इसके चलते 2000 ग्रामीणों को आने-जाने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

जनपद पंचायत के सीईओ डॉ. लिंगराज सिदार ने कहा कि ग्राम पंचायत के स्तर का पुल होगा तो हमारे द्वारा जल्द जगह देखकर निर्माण करवाया जाएगा, लेकिन पुल बड़ा होगा तो इसे बनाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा जाएगा।

नाले पर पुल नहीं होने से ग्रामीणों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है।

बारिश में कई दिनों तक स्कूल बंद रहते हैं

रेटम व इसके आसपास के स्कूल बारिश के दिनों में टापू में तब्दील हो जाते हैं। आवाजाही का साधन नहीं होने से कई दिनों तक स्कूल बंद रहते हैं। इसके अलावा कई लोग इस नाले में गिरकर हादसे के शिकार भी हो चुके हैं। बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का उपचार कराने के लिए नाले का पानी कम होने का इंतजार भी ग्रामीणाें को करना पड़ता है। नकटी नाले पर पुल बन जाने से भूसारास, दूधिरास, मिचवार, चिंगावराम समेत 12 से अधिक पंचायत के लोगों को राहत मिलेगी।

X
नकटी नाले पर पुल नहीं, 14 की जगह 
 40 किमी दूरी तय कर जा रहे बैलाडीला
Click to listen..