• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Sukma
  • कांकेर में सड़क निर्माण में लगी पोकलेन, ट्रेलर में नक्सलियों ने लगाई आग, 50 लाख की क्षति
--Advertisement--

कांकेर में सड़क निर्माण में लगी पोकलेन, ट्रेलर में नक्सलियों ने लगाई आग, 50 लाख की क्षति

भास्कर न्यूज | कांकेर/कोयलीबेड़ा सिकसोड़ थाना क्षेत्र में में निर्माणाधीन सड़क के कार्य पूरा करने के बाद...

Dainik Bhaskar

Apr 08, 2018, 04:30 AM IST
कांकेर में सड़क निर्माण में लगी पोकलेन, ट्रेलर में नक्सलियों ने लगाई आग, 50 लाख की क्षति
भास्कर न्यूज | कांकेर/कोयलीबेड़ा

सिकसोड़ थाना क्षेत्र में में निर्माणाधीन सड़क के कार्य पूरा करने के बाद कोयलीबेड़ा लौट रहे वाहनों को नक्सलियों ने रास्ते में रोककर आग लगा दी। इससे करीब 50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। जानकारी के मुताबिक कौड़ो साल्हेभाट से पुलुंज साल्हेभाट गांव के बीच प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण चल रहा है। निर्माण का विरोध कर रहे नक्सली 6 अप्रैल दोपहर में ही निर्माणस्थल के पास जमा हो गए। दोपहर में कोयलीबेड़ा की ओर जाने वाले मार्ग में पेड़ काट उसे ब्लाॅक कर दिया। शाम को जब काम बंद कर साढ़े चार बजे कर्मचारी पोकलेन, ट्रेलर, डोजर और 3 ट्रेक्टर लेकर वापस कोयलीबेड़ा के लिए निकले कुछ दूरी पर सड़क के दोनों ओर छिपे नक्सलियों ने उनका रास्ता रोक लिया। ट्रेलर से आपरेटर राजेंद्र नायर को नीचे उतारा। ट्रेलर समेत उसमे लोड पोकलेन को भी आग लगा दिया। कर्मचारियों को चेतावनी देते सभी को वहां से जाने कहा। इसके बाद ट्रेलर को गड्ढे में ढकेल उसमें दोबारा आग लगा दी। वारदात को अंजाम देने के बाद नक्सली फरार हो गए। घटना में 50 लाख नुकसान होना बताया जा रहा है। जलाए गए वाहन कांकेर के किसी पेटी ठेकेदार के बताए जा रहे हैं। सड़क निर्माण काम पखांजूर के ठेकेदार सुकलाल सरकार द्वारा कराया जा रहा है।

नक्सलियों ने जलाया पोकलेन व ट्रेलर।

सुकमा में दो हाइवा व दो मशीनों को फूंका

सुकमा | नक्सलियों ने फूलबगड़ी थाना क्षेत्र के कोयाबेकुर के पास भी सड़क निर्माण में लगे दो वाहन और दो मशीनों को फूंक दिया। हथियारबंद नक्सलियों ने निर्माण कंपनी के कर्मचारियों की डंडे से बेदम पिटाई भी की और मोबाइल फोन भी लूट लिए। जानकारी के मुताबिक पीएमजीएसवाए की लगभग तीन करोड़ की लागत से कोयाबेकुर से फूलबगड़ी गांव तक चार किमी लंबी सड़का निर्माणाधीन है। निर्माण का कार्य बलौदाबाजार के भाटापारा व्हीबीबी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है। शनिवार को सड़क पर डामरीकरण का कार्य किया जा रहा था। इसी दौरान दोपहर सवा 12 बजे के आसपास आधा दर्जन हथियारबंद नक्सली मौके पर आ धमके। शेष|पेज 6





काम बंद कराया। डामरीकरण के कार्य में लगे बाइब्रो, पेवर मशीन और दो हाइवा के चालक स्वागत चटर्जी, कमलेश सलाम, मनोरंजन को वाहन से नीचे उतरने को कहा। मोबाइल फोन लूटने के बाद सभी को जमीन पर लिटा कर डंडे से बेदम पिटाई की। वाहन और मशीनों के डीजल टैंक फोड़कर फूंक दिया। लगभग एक घंटे तक उत्पात मचाने के बाद नक्सली मौके से भाग निकले। वारदात के बाद दोपहर दो बजे नक्सली पिटाई में घायल स्वागत चटर्जी, विजय, कमलेश सलाम एवं मनोरंजन को जिला अस्पताल लाया गया। जहां सभी का उपचार जारी है। बताया गया आगजनी का शिकार हुई वाहन व मशीनें सुकमा के कांट्रेक्टर मेसर्स रामशरण सिंह भदौरिया की हैं।

पखवाड़े भर में फूलबगड़ी थाना क्षेत्र में तीसरी बड़ी वारदात :

नक्सलियों ने बीते 16 दिन में फूलबगड़ी थाना क्षेत्र में तीसरी बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। शनिवार को सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आगजनी और निर्माण कंपनी के कर्मचारियों से मारपीट से पहले गुरुवार व शुक्रवार की दरम्यानी रात नक्सलियों ने केरलापाल के बीच बस्ती में खड़ी दो जेसीबी मशीन में पेट्रोल बम व ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग के हवाले कर दिया था। 23 मार्च को नक्सलियों ने केरलापाल में ही युवक करण वर्मा की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

बाल-बाल बचे एसडीओ व इंजीनियर : शनिवार को डामरीकरण का कार्य प्रारंभ होने के बाद गुणवत्‍ता की जांच कर पीएमजीएसवाए के एसडीओ सतीश झा एवं इंजीनियर विवेक सिंह चौहान वारदात से कुछ ही देर पहले किसी काम से कोयाबेकुर से केरलापाल लौटे थे। एसडीओ व इंजीनियर के लौटने के महज दस मिनट बाद ही नक्‍सली मौके पर आ धमके और वारदात को अंजाम दिया। बताया गया वे पीएमजीएसवाए के ईई सुरेश कुमार सोनी को डामरीकरण का काम दिखाने के लिए उन्‍हें लेने वे सुकमा आ रहे थे।

X
कांकेर में सड़क निर्माण में लगी पोकलेन, ट्रेलर में नक्सलियों ने लगाई आग, 50 लाख की क्षति
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..