--Advertisement--

लोगों के द्वार तक पहुंच समस्याएं सुलझाने का अभियान

भास्कर संवाददाता|अम्बिकापुर गृहमंत्री रामसेवक पैकरा सोमवार को प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत जनपद...

Danik Bhaskar | Mar 13, 2018, 03:15 AM IST
भास्कर संवाददाता|अम्बिकापुर

गृहमंत्री रामसेवक पैकरा सोमवार को प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत जनपद पंचायत अम्बिकापुर अंतर्गत ग्राम पंचायत नवानगर में आयोजित समाधान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार की तर्ज पर लोगों की समस्याओं के समाधान की जानकारी स्थानीय स्तर पर ही देने के लिए समाधान शिविरां का आयोजन किया जा रहा है।

श्री पैकरा ने कहा कि पहले के सरकारों द्वारा इस प्रकार की कोई शिविर का आयोजन नहीं किया जाता था किन्तु डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेष सरकार ने लोगों की समस्याओं और मांगों पर गंभीरतापूर्वक विचार करने के लिए लोक सुराज अभियान की शुरूआत की गई है। श्री पैकरा ने कहा कि लोक सुराज में लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों के खेतों में डबरी तथा कुआं निर्माण के साथ ही साथ भूमि समतलीकरण के कार्य स्वीकृत किए जा रहे हैं। आज हर गांव गली एवं मोहल्ले में सड़क एवं सीसी रोड का निर्माण किया जा रहा है, जिससे गांव मुख्य मार्गो से जुड़ते जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पहले किसानों को कृषि कार्यो के लिए 17-18 प्रतिशत ब्याज की दर पर ऋण लेना पड़ता था, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हो पाती थी। डॉ. रमन सिंह की सरकार ने किसानों की चिंता करते हुए ब्याज दर को कम करते हुए आज शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर किसानाें को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर गन्ना कारखाना खुलने से गन्ना किसानों को सहूलियत हुई है तथा गन्ना के रकबे में भी वृद्धि हुई है। पैकरा ने बताया कि राज्य शासन द्वारा 60 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारों के लिए ‘मुख्यमंत्री पेंशन योजना‘ की शुरूआत की जा रही है। जिसमें हितग्राहियों का नाम 2002 की पात्रता सूची में नाम होने की बाध्यता नहीं है।

नवानगर, अरगोती व जमड़ी में लगे शिविर, दर्जनों मांगों को मिली मंजूरी, मौके पर ही कई आवेदन निराकृत

नवानगर में कलेक्टर ने किया निरीक्षण, एक हजार से अधिक आवेदनों का किया निराकरण

समाधान शिविर में लगे स्टालों का जायजा लेतीं कलेक्टर।

‘लोक सुराज अभियान के तहत सरगुजा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को अम्बिकापुर जनपद अंतर्गत आने वाले ग्राम नवानगर, लखनपुर जनपद के अरगोती एवं लुण्ड्रा जनपद के अमड़ी ग्राम में समाधान शिविरों का आयोजन किया गया।

कलेक्टर किरण कौशल ने नवानगर शिविर में पहुंचकर शासकीय विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा आवेदनों के निराकरण से संबंधित पंजी का अवलोकन कर आवेदनों का निराकरण करने निर्देशित किया। उन्होंने शिविर में आवेदनकर्ताओं से भी उनके आवेदनों के निराकरण के संबंध में की गई कार्रवाई से संबंधित जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर द्वारा शिविर में लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने शिविर में जांच के दौरान दृष्टिदोष से संबंधित 20 मरीजों को 2 दिवस के भीतर चश्मा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। शिविर में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा वन क्षेत्र में सड़क निर्माण की मांग से संबंधित आवेदन में शीघ्र कार्रवाई नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। नवानगर में आयोजित समाधान शिविर में लोगों से कुल 1 हजार 74 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें मांग के 1 हजार 33 तथा शिकायत के 41 आवेदन शामिल हैं। इन सभी आवेदनों का निराकरण कर दिया गया है।

बड़कागांव में 824, शंकरगढ़ में 697, चेरा में 1482 आवेदन निराकृत

बलरामपुर| सुराज अभियान के तीसरे चरण के पहले दिन सोमवार को वाड्रफनगर के ग्राम बड़कागांव के समाधान शिविर में 824 एवं विकासखण्ड शंकरगढ़ के जनपद पंचायत शंकरगढ़ में 697 तथा विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम चेरा में 1482 मांग एवं शिकायतों से संबंधित आवेदन लाेगों से मिले। शिविर स्थल पर आवेदनों का समाधान किया गया। बड़कागांव के शिविर में 22, चेरा के शिविर में दो तथा शंकरगढ़ के शिविर में 29 आवेदन प्राप्त हुए। प्रथम चरण के तहत् लोगों से प्राप्त आवेदनों का समाधानपूर्वक निराकरण करने एवं उसकी जानकारी संबंधित आवेदकों को देने के लिए अभियान के अंतिम चरण में सोमवार को जिले के तीन अलग-अलग विकासखण्डों के अलग-अलग स्थानों में समाधान शिविर आयोजित किए गए। उक्त तीनों समाधान शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण पश्चात निराकरण की स्थिति से आवेदकों को समाधान शिविर के माध्यम से अवगत कराया गया।

नवानगर की बृहस्पति को मिला राशन कार्ड

नवानगर की बृहस्पति द्वारा लोक सुराज अभियान में राशनकार्ड के लिए आवेदन किया गया था। बृहस्पति अपने पति एवं दो बच्चों के साथ रहती है। प्रशासन द्वारा आवेदन पर कार्रवाई करते हुए शिविर में बृहस्पति को राशनकार्ड प्रदान किया गया। बृहस्पति अब उचित मूल्य दुकान में रियायत दर पर खाद्यान्न प्राप्त कर सकेगी।

शिव कुमार को सिंचाई के लिए कुएं की स्वीकृति

कर्रा ग्राम के शिवकुमार द्वारा लोक सुराज अभियान में कृषि कार्यो हेतु कुआँ खनन स्वीकृति के लिए आवेदन किया गया था। शिवकुमार अपने विवाहित पुत्र के परिवार के साथ 3 एकड़ की भूमि पर खेती करते हैं। सिंचाई की सुविधा नहीं होने के कारण खेती के लिए उन्हें बारिश पर ही निर्भर रहना पड़ता था। शिवकुमार के आवेदन को स्वीकृत करते हुए प्रशासन द्वारा उसकी भूमि पर 2 लाख रूपए की लागत से कूप खनन की स्वीकृति दी गई है।

अधिक से अधिक हितग्राहियों को मिले लाभ

तृतीय चरण के पहले दिन कलेक्टर अवनीश कुमा शरण ने वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत बड़कागांव एवं रामचन्द्रपुर के ग्राम चेरा में विभिन्न विभागों द्वारा शिविर में लगाये गये स्टॉल का निरीक्षण कर आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। उन्हांेने कहा कि स्कूल एवं शौचालय के निर्माण से जुड़े कार्यों को 31 मार्च तक आवश्यक रूप से पूरा करा लें। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ शिव अनंत तायल, एसडीएम के. विजय दयाराम उपस्थित थे।

शिविर में योजना की जानकारी लें और लाभ उठाएं: कलेक्टर

सूरजपुर| कलेक्टर केसी देवसेनापति और जिला पंचायत सीईओ संजीव कुमार झा ने सोमवार को भैयाथान विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बंजा में समाधान शिविर का जायजा लिया। शिविर मेें 3 हजार 472 आवेदन प्राप्त हुए। स्थल पर ही तीन हजार 365 आवेदनों का निराकरण किया गया। कलेक्टर ने समस्त आवेदनों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिये।

कलेक्टर श्री देवसेनापति ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी द्वारा शिविर में अपने-अपने विभाग की जानकारी बताते है, उसे ध्यान से सुनें। शासन की योजना की जानकारी रखें और उसका लाभ उठाएं। शिविर में अपने लंबित प्रकरणों के लिए आवेदन डालें और उसका निराकरण करायें। सीईओ श्री झा ने ग्रामीण विकास विभाग की जानकारी देते हुए कहा कि मनरेगा के तहत् जल संवर्धन के लिए प्रत्येक किसानों के खेत में कुआं, डबरी, तालाब बनवाये जा रहे हैं। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एसके विश्वकर्मा, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक मितवा बड़ा, भैयाथान एसडीएम ज्योति सिंह, लोक निर्माण विभाग एसडीओ केपी राठौर, जल संसाधन विभाग के एसडीओ एके खरे, नायब तहसीलदार सुरेश राय, सीईओ अनिल कुमार अग्निहोत्री उपस्थित थे।

अधिक से अधिक हितग्राहियों को मिले लाभ

प्राप्त आवेदनों के आधार पर 24 नए राशनकार्ड बनाए गए है। शिविर में 2 किसानों को ऋण पुस्तिका प्रदान की गई। इसी प्रकार 7 पेंशन प्रकरण स्वीकृत किए गए। ग्राम पंचायत कर्रा स्थित टिडीडांड में खेल मैदान समतलीकरण हेतु 2 लाख 89 हजार रूपए स्वीकृत किया गया। शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। लुण्ड्रा जनपद के माध्यमिक शाला अमड़ी में आयोजित शिविर में लोगों से कुल 819 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें मांग के 738 एवं शिकायत के 81 आवेदन शामिल हैं। सभी आवेदनों का निराकरण कर दिया गया । लखनपुर जनपद के अरगोती ग्राम में आयोजित समाधान शिविर में कुल 1 हजार 23 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें मांग के 978 एवं शिकायत के 45 आवेदन शामिल हैं।