Hindi News »Chhatisgarh »Surajpur» वनाधिकार पट्टाधारियों को आर्थिक मजबूत बनाकर पूरा होगा उद्देश्य

वनाधिकार पट्टाधारियों को आर्थिक मजबूत बनाकर पूरा होगा उद्देश्य

हमर जंगल हमर आजीविका अभियान का उद्देश्य वनाधिकार पट्टाधारी वनवासियों के जीवन में बदलाव लाना है। ये बातें...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 13, 2018, 03:20 AM IST

हमर जंगल हमर आजीविका अभियान का उद्देश्य वनाधिकार पट्टाधारी वनवासियों के जीवन में बदलाव लाना है। ये बातें विकासखण्ड रामानुजनगर के ग्राम पंचायत कमलपुर तथा विकासखण्ड सूरजपुर के ग्राम पंचायत कुरूवां व सोनवाही में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आरपी मंडल ने व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे वन क्षेत्रों में रहने वाले वनवासी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर ले जाते हुए उन्हें स्थायी आजीविका से जोड़़कर आर्थिक रुप से मजबूत बनाना होगा। इसके लिए वृहद स्तर पर मुनगा पौधों का रोपण किया जाएगा।

श्री मंडल ने कहा कि उनके उत्पादन को खेत से खरीदने की व्यवस्था होगी और उन्हें मेहनत का लाभ घर बैठे मिल सकेगा। हमर जंगल हमर आजीविका के नाम से प्रारंभ हो रही यह परियोजना राज्य शासन की एक महत्वाकांक्षी परियोजना साबित होगी। गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति को 10 गुना बेहतर बनाने के लिए मुनगा पौधों के रोपण के साथ फलोद्यान तथा कृषि संबंधी अन्य गतिविधियों के साथ वनवासियों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए श्री मंडल ने कार्य की प्रगति जानी। उन्होंने ग्राम कमलपुर के किसानों और वन अधिकार पट्टा धारियों के बीच चौपाल लगाकर सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूक रहने को कहा। उत्साह बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि उनके गांव में जो काम हो रहा है वह आसपास कहीं नहीं हुआ है। जिस दिन सभी की मेहनत सफल होगी दूर-दूर से लोग उनके गांव को देखने आएंगे। उन्होंने किसानों के खेतों के बीच मुर्गी पालन केंद्र बनाए जाने के लिए पशु विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। श्री मण्डल ने ग्राम कुरूवां और सोनवाही में सीमेंट से बन रहे पोल का भी अवलोकन किया। साथ में एसपी डीआर अांचला, जिपं सीईओे संजीव कुमार झा, मुख्य अभियंता आरईएस एसएन पटेल उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surajpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×