सूरजपुर

--Advertisement--

भास्कर संवाददाता|सूरजपुर

भास्कर संवाददाता|सूरजपुर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने बुधवार को कलेक्टोरेट...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:05 PM IST
भास्कर संवाददाता|सूरजपुर

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक में गरीबों की आमदनी बढ़ाने और वन भूमि के दिये गये पट्टा का बेहतर उपयोग करने के लिए कलस्टर की पहचान करने कहा। उन्होंने कहा कि कलस्टर के सभी किसानों के लिए आमदनी बढ़ाने योजना बनाकर काम हो।

बैठक में कलेक्टर केसी देवसेनापति, जिला पंचायत सीईओ संजीव कुमार झा, मुख्य वन संरक्षक केके बिसेन भी उपस्थित थे। इस दौरान श्री मंडल ने कहा कि गरीब तबके से जुडे़ किसान जो मनरेगा में काम करते हैं, उनका जीवन स्तर ऊंचा उठाना है। उन्होंने बताया कि हमर जंगल हमर जीविका के अनुरूप लोगों को आर्थिक रूप से सम्पन्न कराना है। किसानों को धान की खेती के साथ-साथ अन्य फसलों को भी बढ़ावा दिया जाना है।

डबरी, तालाब एवं कुआं आदि प्रत्येक किसान के खेत में खुदाई करके जलसंवर्धन को बढ़ावा देना है। सोलर पम्प से किसानों के खेतों में सिंचाई की जानी है। मत्स्य पालन के साथ-साथ हल्दी, अदरक, मुनगा, आलू व चने की खेती को बढ़ावा देना होगा। इसके लिए अपर मुख्य सचिव ने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को किसानों के खेतों की फैंसिंग कराने एवं तत्काल खंभा लगवाकर तार का घेरावा कराने के निर्देश दिये हैं।

X
Click to listen..