Hindi News »Chhatisgarh »Surajpur» 513 मितानिनों, रसोइयों व सहायिकाओं को मिली साइकिल, कई लोग पुरस्कृत

513 मितानिनों, रसोइयों व सहायिकाओं को मिली साइकिल, कई लोग पुरस्कृत

गृह मंत्री रामसेवक पैंकरा शुक्रवार को प्रतापपुर तहसील प्रांगण में साइकिल वितरण समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 23, 2018, 03:20 AM IST

513 मितानिनों, रसोइयों व सहायिकाओं को मिली साइकिल, कई लोग पुरस्कृत
गृह मंत्री रामसेवक पैंकरा शुक्रवार को प्रतापपुर तहसील प्रांगण में साइकिल वितरण समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर श्रम विभाग अंतर्गत मितानिन, रसोइयों व सहायिकाओं को 513 साइकिलें बांटी गईं।

कार्यक्रम में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजनांतर्गत डबरी निर्माण कार्य में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले लोगों में ग्राम पंचायत सोनपुर से सुखलाल, चांचीडांड़ से ध्रव राम, रेवटी से केवल, देवरी से मानसाय, दरहोरा से तुलसी, सोनगरा से घुरन, कनकनगर से उमा कुमार को सम्मानित किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत उत्कृष्ठ कार्य करने वाले लोगों में सेमराखुर्द के सुगेश, करसी से जयनाथ पैंकरा, अमनदोन से धरम साय, सोनगरा के मनटोरीया, डांड़करवां के उमेश को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्वेच्छा अनुदान अंतर्गत इलाज हेतु 55 लोगों को तीन लाख पन्द्रह हजार रूपये की राशि का चेक वितरण किया गया। कृषि विभाग अंतर्गत कृषि उपकरण हैंग-हो व धान बीज का वितरण किया गया। शिविर में गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिविर में जिलाधिकारियों द्वारा विभाग की जानकारी दी जाती है, जिसे ध्यान से सुनें और उसका लाभ उठायें। उन्होंने बताया कि हरियर डबरी महाभियान अंतर्गत किसानों के डबरी में तार से घेराव कर उसमें फलदार वृक्ष के पौधे और अरहर के बीज का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत् प्रत्येक गांव में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। मुर्गीपालन, पशुपालन, मत्स्यपालन, डेयरीफार्म आदि व्यवसाय को अपनाने के लिए किसानों को जागरूक होने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा के तहत् किसानों को सोलर पंप देकर विभिन्न फसलों का उत्पादन कर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत की जा रही है। कार्यक्रम में जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष लाल संतोष सिंह ने कहा कि राज्य शासन और केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें और उसका उपयोग कर लाभ उठायें। मुन्ना सिंह ने कहा कि सरकार ने चारों तरफ पुल-पुलिया बनाकर और विद्युतीकरण करके ग्रामीणों को लाभांवित किया है। शिविर में जनपद पंचायत प्रतापपुर के उपाध्यक्ष रूद्र राजवाडे़, एसडीएम सीएस पैंकरा, केके सिंह, बीएमओ राजेश श्रेष्ठ, तहसीलदार जेपी तिवारी उपस्थित थे। संचालन राकेश मोहन मिश्रा ने किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surajpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×