Hindi News »Chhatisgarh »Surajpur» रविंद्रनगर में बंदोबस्त सुधार की प्रक्रिया शुरू

रविंद्रनगर में बंदोबस्त सुधार की प्रक्रिया शुरू

बिश्रामपुर| प्रशासनिक त्रुटि का खामियाजा वर्षों से भुगत रहे रविंद्रनगर पंचायत के लोगों को मुयमंत्री व मुख्य सचिव...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 21, 2018, 03:25 AM IST

रविंद्रनगर में बंदोबस्त सुधार की प्रक्रिया शुरू
बिश्रामपुर| प्रशासनिक त्रुटि का खामियाजा वर्षों से भुगत रहे रविंद्रनगर पंचायत के लोगों को मुयमंत्री व मुख्य सचिव के हस्तक्षेप के बाद अब बंदोबस्त त्रुटि में सुधार होने की उम्मीद जगी है। मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव के हस्तक्षेप के बाद ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर द्वारा टीम गठित कर भूमि त्रुटि सुधार की प्रक्रिया शुरु कर दी है।

गठित टीम द्वारा बुधवार को गांव में पहुंच वस्तुस्थिति का जायजा ले पंचनामा तैयार कर लिया गया है। विकासखंड सूरजपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत रविंद्रनगर में भूमि का सेटलमेंट शासन के मंशानुरुप करीब वर्ष 1994-95 में कराया गया था। ग्रामीणों का कहना है कि सेटलमेंट के बाद से गांव के लोगों को समस्या से जूझना पड़ रहा था। राजस्व रिकार्ड में हुए भूमि त्रुटि के सुधार हेतु कई बार प्रशासन व विभागीय अधिकारियों को ज्ञापन सौंप गुहार लगाई गई परंतु किसी ने भी उक्त समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया। प्रशासनिक उदासीनता से क्षुब्ध गांव के लोगों ने कुछ माह पूर्व मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, राजस्व मंत्री व प्रभारी मंत्री से मुलाकात कर ज्ञापन सौंप सुधार कराए जाने की मांग की गई थी। सीएम व मुख्य सचिव द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर को पत्र प्रेषित कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। इसी तारतम्य में कलेक्टर द्वारा सात लोगों की एक टीम बना जांच करने की बात कही गई थी। बुधवार को टीम में शामिल सूरजपुर से भू-अभिलेख शाखा के प्रभारी अधीक्षक देवी प्रसाद गौतम, राजस्व अधीक्षक धरम देव लकड़ा, नीरज कांत तिवारी, पटवारी संतोष कुमार के अलावा सरपंच गुलाबी देवनाथ, सचिव ऋषभ, अंजन शाहा, संदीप सरकार, कन्हाई विश्वास, निरापद मृधा, पिंचू सरकार, संजय दास की उपस्थिति में 16 ग्रामीणों के जमीन की नापजोख की गई। इसमें करीब दर्जनभर ग्रामीणों का रिकार्ड गलत पाया गया। जांच प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपा जाएगा। इसके बाद भूमि त्रुटि सुधार जल्द ही पूर्ण कर लिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surajpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×