• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Surajpur
  • रेस्क्यू सेंटर मेंे बीमार हाथी सिविल बहादुर का चल रहा इलाज
--Advertisement--

रेस्क्यू सेंटर मेंे बीमार हाथी सिविल बहादुर का चल रहा इलाज

Surajpur News - तमोर पिंगला अभयारण्य में बने हाथी पुर्नवास केन्द्र में एब्सेस (फोड़ा) से ग्रसित हाथी सिविल बहादुर का डाक्टर द्वारा...

Dainik Bhaskar

May 29, 2018, 03:35 AM IST
रेस्क्यू सेंटर मेंे बीमार हाथी सिविल बहादुर का चल रहा इलाज
तमोर पिंगला अभयारण्य में बने हाथी पुर्नवास केन्द्र में एब्सेस (फोड़ा) से ग्रसित हाथी सिविल बहादुर का डाक्टर द्वारा इलाज किया गया। लंबे समय से परेशान हाथी के चेहरे में दाहिनी जबड़े के पास पस की थैली बढ़ते जाने से वह बीमार है।

तमोर के एलिफेंट रेस्क्यू सेंटर में पिछले दिनों हाथी सिविल बहादुर एवं सोनू को अचानकमार से वाहनों के जरिए यहां लाया गया था। संेटर में हाथियों के हिसाब से प्राकृतिक आवास तैयार किया गया है। यहां लाए जाने के बाद सिविल बहादुर के जबड़े के पास बना फोड़ा बढ़ता जा रहा था। इससे दर्द के कारण हाथी ठीक से भोजन भी नहीं कर पा रहा था।

रेंजर एसपी सोनी अाैर महावत संुदर राम की सूचना पर पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार पाण्डेय ने रेस्क्यू संेटर जाकर हाथी का इलाज किया। उन्होंने बताया कि छोटे से आॅपरेशन के बाद उसके जख्म को भरने दवा दी गई है। इलाज के बाद धीरे-धीरे उसकी हालत सुधर रही है। वन विभाग के मुताबिक उक्त हाथी की उम्र करीब 70 साल है।

तमोर-पिंगला अभयारण्य के सेंटर में रखे गए हैं सिविल बहादुर और सोनू हाथी, सेंटर में हाथियों के हिसाब से प्राकृतिक आवास

इधर 25 हाथियांे का दल लंुड्रा रेंज में

राजपुर की ओर से पच्चीस हाथियांे का दल रविवार को लंुड्रा रेंज के नवापारा इलाके में पहुंुच गया है। बताया गया कि यह दल जशपुर जिले की ओर जा सकता है। हाथियों के इलाके में आने के बाद वन विभाग अलर्ट है। राजपुर के बांटी डांड़ व आरा बलरामपुर की ओर से हाथी लंुड्रा की ओर पहंुचे हैं। रास्ते में ग्रामीणांे द्वारा रास्ता रोक लिए जाने से हाथी आगे नहीं बढ़ पा रहे थे।

X
रेस्क्यू सेंटर मेंे बीमार हाथी सिविल बहादुर का चल रहा इलाज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..