--Advertisement--

पानी के संकट से नाराज लोग बोले- आंदाेलन करेंगे

बिश्रामपुर| लोगों को बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरु कराए गए नल-जल योजना का लाभ लोगों को नहीं...

Danik Bhaskar | May 29, 2018, 03:35 AM IST
बिश्रामपुर| लोगों को बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरु कराए गए नल-जल योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से गर्मी में पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों ने एनएच जाम कर विरोध करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

ब्लॉक सूरजपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत जयनगर में करीब डेढ़ साल पहले पीएचई विभाग ने पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने लाखों की लागत से नल-जल योजना की शुरुआत कराई थी। लोगों का कहना है कि योजना के निर्माण के दौरान से ही विभागीय अधिकारियों द्वारा सतत मानिटिरंग के अभाव में जहां एक ओर ठेकेदार द्वारा अमानक स्तर का पाइप लाइन विस्तार कर शासकीय राशि का गोलमाल कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर विभाग द्वारा स्टीमेट के आधार पर आज तक निर्धारित बोर की भी व्यवस्था नहीं की जा सकी है। जगह-जगह पाइप के शुरुआती दौर से ही क्षतिग्रस्त होने की वजह से लोगों को गंदे पानी की सप्लाई भी हो रही है जिससे कई बीमारियों के प्रकोप फैलने का भी खतरा हमेशा बना रहता है।

जयनगर नल-जल योजना की स्थिति यह है कि 24 घंटे में एक बार पानी सप्लाई होती है जिसमें भी बोर के अभाव में टंकी न भर पाने से महज 10 मिनट ही लोगों को पानी सप्लाई मिल पाता है।

चौबीस घंटे में मिलता है 10 मिनट पानी