सूरजपुर

  • Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Surajpur News
  • महान तीन खदान शुरू करने प्रभावित गांवों के लोगों ने निकाली बाइक रैली
--Advertisement--

महान तीन खदान शुरू करने प्रभावित गांवों के लोगों ने निकाली बाइक रैली

भास्कर संवाददाता| प्रतापपुर सूरजपुर व बलरामपुर जिले के जगन्नाथपुर, पंपापुर, चौरा और परसवारकलां इलाके में स्थित...

Dainik Bhaskar

Apr 26, 2018, 03:45 AM IST
महान तीन खदान शुरू करने प्रभावित गांवों के लोगों ने निकाली बाइक रैली
भास्कर संवाददाता| प्रतापपुर

सूरजपुर व बलरामपुर जिले के जगन्नाथपुर, पंपापुर, चौरा और परसवारकलां इलाके में स्थित महान तीन कोयला खदान को जल्द शुरू करने प्रभावित गांवों के ग्रामीणों ने बुधवार को रैली निकाल एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

उन्होंने प्रशासन व एसईसीएल से जल्द रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ऐसे लोगों के दबाव में न आने की बात कही जो खदान का विरोध कर रहे हैं। रैली से पहले ग्रामीणों ने अपने-अपने गांवों का भी भ्रमण किया और खदान जल्दी नहीं खुलने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी। गौरतलब है कि सूरजपुर व बलरामपुर जिले के जगन्नाथपुर, पम्पापुर, चौरा व परसवार गांवों में महान तीन कोयला खदान प्रस्तावित है। इसके लिए लगभग सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इन गांवों के करीब 6 सौ लोगों को नौकरी मिलनी है। अधिकांश लोगों को मुवावजा भी दे दिया गया है। खदान क्षेत्र के प्रभावत ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप जल्द खदान खोलने के साथ उन्हें नौकरी देने की मांग की। ज्ञापन में उन्होंने कहा कि हम जगन्नाथपुर खुली खदान परियोजना के पीड़ित हैं और हमारी जमीन अधिग्रहित कर ली गई है। इस परियोजना को हमारा समर्थन है और हमने मुआवजा भी ले लिया है। उन्होंने स्वेच्छा से परियोजना का समर्थन करने की बात कही। इसके बदले उन्हेंे नौकरी और मुवावजा भी मिलेगा। उन्होंने कुछ बाहरी लोगों पर आरोप लगाते हुए कहा कि जिन्हें इस गांव से लेना-देना नहीं है वे ही खदान का विरोध कर रहे हैं। ऐसे लोग ही शासन को भ्रामक जानकारी दे रहे हैं। प्रभावित इलाके मंे कोई ग्रामीण इसके विरोध में नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा जमीन देने के बाद अब हमारे पास रोजगार नहीं है जिससे उनके सामने आर्थिक संकट है। इसलिए एसईसीएल जल्दी परियोजना को चालू कर हमें नौकरी प्रदान करें। ज्ञापन सौंपने वालों में अभय गुप्ता, सुजीत मिंज, कपिल देवसिंह, दीपक तिर्की, संजय लकड़ा, विमलेश मिंज, नवीन खाखा, मिथलेश मिंज, नवीन खाखा, विकेश मिंज सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

विरोध कर रहे लोगांे के दबाव मेंे न आकर जल्द खदान शुरू करने की मांग

सभी को मिले नौकरी, घरों व पेड़ों का भी मुआवजा मिले: प्रभावित ग्रामीणोंे का कहना है कि 98 लोगों की नौकरी की स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने बाकी लोगों की नौकरी भी स्वीकृत करते हुए सबको काम देने की मांग की है। उन्होंने जमीन के साथ उसमें बने हुए घरों व पेड़ों का मुआवजा भी जल्द देने की मांग की है। ग्रामीण गांव के भ्रमण के बाद बाइक रैली के रूप में एसडीएम कार्यालय पहंुचे और ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले भी खदान के पक्ष में ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा था।

X
महान तीन खदान शुरू करने प्रभावित गांवों के लोगों ने निकाली बाइक रैली
Click to listen..