सात महीने में 115 मरीजों का किया डायलिसिस

Ambikapur News - सूरजपुर| सूरजपुर में जिला अस्पताल में अंतर विभागीय समन्वय एवं जिला प्रशासन के पहल खनिज न्यास निधि मद से दो बिस्तरी...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:00 AM IST
Surajpur News - chhattisgarh news 115 patients underwent dialysis in seven months
सूरजपुर| सूरजपुर में जिला अस्पताल में अंतर विभागीय समन्वय एवं जिला प्रशासन के पहल खनिज न्यास निधि मद से दो बिस्तरी हीमोडायलिसिस यूनिट की शुरुआत से अब तक 115 मरीजों का डायलिसिस किया गया है।

बता दें कि सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी ने डायलिसिस की समस्या को गंभीरता से लिया और इसके लिए यहां हीमोडायलिसिस यूनिट की स्थापना की गई है। इससे पहले कोरिया एवं सूरजपुर के किडनी संबंधी रोगी जिन्हें डायलिसिस की आवश्यकता है, उन्हें रायपुर, बिलासपुर पहुंच कर ही यह सेवा उपलब्ध हो पा रही थी। लगभग 19.2 प्रतिशत मरीज किडनी संबंधी रोग से ग्रसित होते हैं। जिनमें लगभग 1 प्रतिशत मरीजों को डायलिसिस की आवश्यकता होती है। इस तरह लगभग 3040 मरीजों को डायलिसिस की आवश्यकता निकट भविष्य में होगी। ये मरीज कोरिया एवं सूरजपुर के सुदूर वनांचल क्षेत्र के होंगे। जिन्हें सरलता से उनके ही निकटवर्ती जिले में यह सेवा उपलब्ध होगी।

डायलिसिस यूनिट के प्रारंभ होने के तत्काल बाद ही मरीजों को डायलिसिस की सेवा दी जा रही है। 11 मार्च से 11 अक्टूबर तक कुल 115 मरीजों का डायलिसिस किया जा चुका है। यह सुविधा अभी तक सभी मरीजों को पूरी तरह से निशुल्क दी गई है।

X
Surajpur News - chhattisgarh news 115 patients underwent dialysis in seven months
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना