पुनर्विवाह के लिए 300 के हुए रजिस्ट्रेशन

Ambikapur News - नेचर्स क्लब एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा सरगुजा संभाग में विधवा व परित्यक्ता और पुरुषों के लिए परिचय सम्मेलन...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news 300 registrations for remarriage
नेचर्स क्लब एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा सरगुजा संभाग में विधवा व परित्यक्ता और पुरुषों के लिए परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम सूरजपुर जिले के साधु सेवा सदन में 20 अक्टूबर को हो रहा है। इस सबंध में प्रेस कांफ्रेंस में सोसायटी की विनीता पांडेय, सौरभ तिवारी, वंदना दत्ता ने बताया कि अब तक इसके लिए 300 महिलाओं व पुरुषों ने पंजीयन करवा लिया है। इसके लिए नए लोग भी पंजीयन करवा सकते हैं।

बताया गया कि यह संस्था सरगुजा संभाग में एक आस जन कल्याण संस्था सहित अन्य संगठनों के साथ मिलकर पुनर्विवाह के लिए काम कर रही है। 2014 से अब तक इस संस्था ने 80 जोड़ों का इस तरह विवाह करवाया है तो सैकड़ों लोग इसके द्वारा आयोजित परिचय सम्मेलनों में भाग लिए हैं। संस्था की प्रमुख विनीता पांडेय ने बताया कि वे पुनर्विवाह के लिए एक घटना से प्रेरित हुईं, जो उनकी सहेली के साथ हुई थी। उस घटना ने उन्हें अंदर तक झकझोर दिया था। इसके बाद से वे लगातार काम कर रही हैं। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से भी मिलीं। उनकी मांग थी कि विधवा महिलाओं को 30 हजार रुपए सहायता राशि दी जाए। लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ।

प्रेस कांफ्रेंस में परिचय सम्मेलन की जानकारी देते नेचर्स क्लब के सदस्य।

दोनों परिवारों को परखने की देती हैं सलाह

पांडेय ने बताया कि कोई भी रिश्ता तय होने से पहले वे दोनों परिवारों को आपस में बेहतर तरीके से जांच परख लेने की सलाह देती हैं। इसके बाद ही विवाह होता है। बताया गया कि संस्था ने एक समिति भी बनाई है। जिसमें अधिवक्ता, समाजसेवी, डाक्टर, मनोवैज्ञानिक सहित दूसरे क्षेत्रों में काम करने वाले लोग भी शामिल हैं जो जोड़ो का काउंसलिंग भी करते हैं। सूरजपुर में होने वाले सम्मेलन में वे लोग भी भाग ले सकते हैं जो पुनर्विवाह करना चाहते हैं।

X
Ambikapur News - chhattisgarh news 300 registrations for remarriage
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना