गोठान के लिए हर घर से रोज दिया जाएगा एक मुट्ठी चावल

Ambikapur News - अंबिकापुर| जिला मुख्यालय से लगे सरगवां में बनाए गए गोठान के लिए गांव के लोग प्रतिदिन एक-एक मुट्ठी चावल जमा करेंगे...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news a handful of rice will be given daily from every household for gothan
अंबिकापुर| जिला मुख्यालय से लगे सरगवां में बनाए गए गोठान के लिए गांव के लोग प्रतिदिन एक-एक मुट्ठी चावल जमा करेंगे और हर माह यह चावल गोठान को दिया जाएगा।

इस चावल से एक दिन गोठान में गांव के लोगों के लिए खिचड़ी भोज का आयोजन होगा, गोठान की व्यवस्था में भी उपयोग होगा और बचा चावल मवेशियों को खिलाया जाएगा। इसके लिए संस्था भारत कृषक समाज ने पहल करते हुए करीब 100 घरों को चावल एकत्र करने के लिए बाल्टी दी है और संकल्प पत्र भरवाया जा रहा है। रविवार को गोठान में भारत कृ षक समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने गोठान के लिए एक-एक मुट्ठी चावल जमा करने का संकल्प लिया है। इस अभियान के माध्यम से गांव के लोग सीधे तौर पर गोठान से जुडेंगे। प्रदेश सरकार की नरवा, गरवा, घुरवा व बारी योजना के तहत पंचायतों में गोठान बनाए गए हैं और इनमें मवेशियों को रखने की शुरुआत भी की गई। बरसात आते तक जिले के अधिकांश गोठान खाली हो गए। हालात ये हैं कि गोठान में लोग मवेशी भी नहीं दे रहे हैं। यही हाल जिला मुख्यालय से लगे सरगवां के गोठान का भी है। रविवार को गोठान में आयोजित कार्यक्रम में करीब सौ ग्रामीण पहुंचे एवं गोठान के लिए रोज एक-एक मुट्ठी चावल जमा करने का संकल्प लिया। इस दौरान संस्था के अध्यक्ष ओपी अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष विंदेश्वर शरण सिंह, जिपं सदस्य राकेश गुप्ता, कार्तिकेय जायसवाल, नीलाभ शर्मा, लक्ष्मी गुप्ता, कुमुद शुक्ला सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे। बैठक में गोठान के देखरेख के लिए समिति बनाई गई, जिसके अध्यक्ष पंचायत के उपसरपंच कृष्णा सिंह बनाए गए हैं।

यह हाेगा बदलाव

गांव के आठ सौ घरों से करीब एक क्विंटल से 12 सौ किलो चावल जमा होगा। इससे एक दिन खिचड़ी भोज का आयोजन किया जाएगा। गांव के लोग गोठान से जुडेंगे तो मवेशी भी गोठान भेजेंगे। वर्तमान में मवेशियों को खुला छोड़ दिए जाने से किसान रबी की फसल नहीं ले पाते हैं।

भारत कृषक समाज के अध्यक्ष ओपी अग्रवाल ने कहा कि सरगवां गोठान को प्रदेश का आदर्श गोठान बनाएंगे। यहां वर्तमान में शेड बनाया गया है एवं नेपियर घास लगाए गए हैं। यहां संस्था मुनगा व केंवाच के पौधे लगाएगी। इससे गांववालों को अतिरिक्त आमदनी होगी।

आदर्श गोठान बनाएंगे

X
Ambikapur News - chhattisgarh news a handful of rice will be given daily from every household for gothan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना