धान खरीदी की तारीख बढ़ने के बाद कोचिया धान खपाने हुए सक्रिय

Ambikapur News - वाणिज्य एवं उद्योग, वन विभाग तथा सरगुजा एवं बलरामपुर जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने वन विभाग के...

Feb 15, 2020, 06:25 AM IST

वाणिज्य एवं उद्योग, वन विभाग तथा सरगुजा एवं बलरामपुर जिले के प्रभारी सचिव मनोज कुमार पिंगुआ ने वन विभाग के विश्राम गृह प्रांगण में खाद्य, उद्योग एवं वन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। पिंगुआ ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि धान खरीदी के लिए 5 दिन की बढ़ोत्तरी की गई है। इससे कोचियों के द्वारा किसानों को प्रभावित कर अवैध तरीके से धान बेचने की कोशिश होगी। ऐसे में कोचियों पर कड़ी नजर रखें और निगरानी में कतई ढील न दें।

पिंगुआ ने कहा कि अब तक धान खरीदी शांतिपूर्ण एवं पूरी चौकस के साथ किया जा रहा है। अंतिम समय पर इसी प्रकार की चौकसी बनाए रखें और धान खरीदी सूचारू रूप से करें। अन्य प्रदेशों से धान की परिवहन पर निगरानी रखने के लिए सीमा पर बने हुए चेक पोस्ट के कर्मचारियों पर कड़ी नजर रखें और आकस्मिक निरीक्षण करें। बारिश से धान को भीगने से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैप की व्यवस्था रखें इसके साथ ही पानी का जमाव न हो इसके लिए भी नाली इत्यादि की व्यवस्था करें। जिन उपार्जन केन्द्रों में धान की उठाव कम हुआ है वहां उस क्षेत्र के राइस मिलरों से जल्दी उठाव के लिए आवश्यक निर्देश दें। किसानों को धान बेचने के बाद उनके खाते में राशि का भुगतान अविलंब करें। बैठक में बताया गया कि 13 फरवरी तक सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर तथा कोरिया जिले के 95980 किसानों ने 4601353 क्विंटल धान बेचा गया है। इस पर अब तक 726 करोड़ 89 लाख रुपए का भुगतान किया गया है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना