करंट लगने से पांच साल में 20 हाथियों की मौत फिर भी अधिकारी खेल रहे चिट्ठी-चिट्ठी

Ambikapur News - हाथियों की करंट लगने से लगातार हो रही मौतों पर वन विभाग और फारेस्ट के अधिकारी चिट्ठी- चिट्ठी खेल रहे हैं। वन विभाग...

Jan 16, 2020, 06:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news death of 20 elephants in five years due to current yet officer playing letter letter
हाथियों की करंट लगने से लगातार हो रही मौतों पर वन विभाग और फारेस्ट के अधिकारी चिट्ठी- चिट्ठी खेल रहे हैं। वन विभाग द्वारा बिजली कंपनी से अवैध हुकिंग करने वालों पर कार्रवाई की मांग की गई है।

इस पर बिजली कंपनी ने जवाब में कहा है कि वे लगातार कार्रवाई करते हैं और कई मामलों में पुलिस में भी मामला दर्ज करवाया गया है, लेकिन जब रात में हाथी किसी गांव या रिहाइशी इलाके में हाथी पहुंचते हैं तो वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी उन्हें इसकी जानकारी नहीं देते हैं। कंपनी का कहना है कि इसकी जानकारी मिलने पर वे इसे रोकने के लिए उपाय कर सकते हैं। सूरजपुर जिले में अब तक 20 से अधिक हाथियों की मौत कुछ सालों के भीतर सिर्फ करंट लगने के कारण हुआ है। ऐसा बिजली कंपनी और वन विभाग के अधिकारियों के बीच सामंजस्य की कमी के कारण हो रहा है। इस पर डीएफओ सूरजपुर ने बिजली कंपनी के कार्यपालन अभियंता को एक पत्र लिखकर अवैध हुकिंग और जर्जर खंभों के कारण झूल रहे तरंगित तारों को ठीक करने की मांग की थी। इस पर कार्यपालन अभियंता ने जवाबी पत्र में कहा है कि लूज तारों को ठीक करने और अवैध हुकिंग को रोकने के लिए टीम बनाकर काम कर रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा फसल और मकानों को हाथियों से बचाने के लिए तरंगित तारों का उपयोग किया जा रहा है, इसके कारण हादसे हो रहे हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि हाथी रिहाइशी इलाकों तक पहुंच रहे हैं। ऐसे में वन विभाग के अधिकारी इसकी जानकारी बिजली कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों को नहीं दे रहे हैं। बता दें कि पिछले दिनों प्रतापपुर इलाके के गौरा गांव में एक हाथी की करंट लगने से मौत के बाद पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ सहित अन्य अधिकारियों ने गांवों का दौरा किया था। वहीं सालभर पहले ही वन विभाग हाथी वाले इलाकों में हाई टेंशन तारों की मरम्मत और खंभों की ऊंचाई बढ़ाने की मांग कर चुका है, लेकिन इस पर होने वाले खर्च को बिजली कंपनी द्वारा वन विभाग से मांगा जा रहा है और यह राशि करोड़ों में है, इसके कारण यह काम अधर में अटका हुआ है।

अवैध हुकिंग रोकने के लिए लिखा है पत्र


तार देखकर हुकिंग करना सीखे हैं ग्रामीण


X
Ambikapur News - chhattisgarh news death of 20 elephants in five years due to current yet officer playing letter letter
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना