हाथियों ने तीन मकानों को तोड़ा, डर के मारे 50 परिवार करते रहे रतजगा

Ambikapur News - नर्मदापुर इलाके के बरिमा पकरीपारा में मंगलवार की रात 14 सदस्यीय हाथियों के दल ने जमकर उत्पात मचाया और हाथी बरिमा के...

Aug 15, 2019, 09:40 AM IST
Mainpat News - chhattisgarh news elephants broke down three houses 50 families continued to act in fear
नर्मदापुर इलाके के बरिमा पकरीपारा में मंगलवार की रात 14 सदस्यीय हाथियों के दल ने जमकर उत्पात मचाया और हाथी बरिमा के एक मोहल्ले में तीन कच्चे मकानों को तोड़ दिया। हाथियों ने यहां किसानों द्वारा लगाए गए मक्के व आलू की खेती को बर्बाद कर दिया। इस दौरान हाथियों को खेत में एक ट्रैक्टर टाली में आलू बीज मिल गया उसे भी हाथियों ने खाया और नुकसान पहुंचाया।

मैनपाट इलाके में हाथियों का यह दल महीनों से है। बरिमा हाथियों का पसंदीदा क्षेत्र है। यहां हाथियों का यह दल महीनों से विचरण कर रहा है, कभी यह दल कापू इलाके में तो कभी लखनपुर क्षेत्र में चला जाता है। मंगलवार रात में जैसे ही ग्रामीणों को पता चला कि हाथियों का दल उनके गांव की तरफ आ रहा है, लोग घर छोड़कर भाग गए और हाथियों ने घरों को बुरी तरह तोड़ दिया। इनमें मोहन माझी, सोमारू व झिटकू माझी के मकान शामिल हैं। इसी तरह खेत में ट्रैक्टर ट्राली में रखे बीस बोरा आलू को हाथियों ने बर्बाद कर दिया। किसान ने ट्रैक्टर ट्राली इसलिए खेत में छोड़ दिए थे क्योंकि उसके चक्के खेत में धंस गए थे। ट्रैक्टर को निकालने के लिए मंगलवार को बहुत कोशिश कि गई लेकिन नहीं निकला जा सका था। इसके साथ ही रामबलि यादव के द्वारा पांच एकड़ में लगाए गए मक्के की फसल को बर्बाद कर दिया।

ग्रामीणों ने बताया कि बरसात के मौसम में मकानों के टूट जाने से उनके सामने सबसे बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। वे परिवार व बच्चों के साथ कहां रहें, उन्हें समझ नहीं आ रहा है। हाथियों के इलाके में डटे रहने से आलू की खेती करने वाले किसानों में डर बना हुआ है क्योंकि हाथियों को जब खाने के लिए कुछ नहीं मिलता तो वे सूंड से खोदकर आलू खाना शुरू कर देते हैं और इस समय आलू पर मिट्टी चढ़ाई है, कुछ दिनों बाद आलू तैयार हो जाएगा। वहीं इस घटना के बाद वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया और लोगों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दी।

हाथियों ने ग्रामीणों के मकानों को ढहा दिया।

X
Mainpat News - chhattisgarh news elephants broke down three houses 50 families continued to act in fear
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना