• Hindi News
  • Rajya
  • Chhattisgarh
  • Ambikapur
  • Ambikapur News chhattisgarh news singhdev himself had kept himself from the candidate selection then screws in different 8 wards then now he will handle the helplessness

सिंहदेव ने प्रत्याशी चयन से खुद काे कर रखा था अलग 8 वार्डों में पेंच फंसा तो अब मजबूरी में संभालेंगे माेर्चा

Ambikapur News - कांग्रेस में आठ वार्डों में अभी भी पेंच फंसा हुआ है और स्थिति ऐसी बन गई है कि यहां दावेदारों को मनाने के लिए कैबिनेट...

Dec 04, 2019, 07:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news singhdev himself had kept himself from the candidate selection then screws in different 8 wards then now he will handle the helplessness
कांग्रेस में आठ वार्डों में अभी भी पेंच फंसा हुआ है और स्थिति ऐसी बन गई है कि यहां दावेदारों को मनाने के लिए कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव को अब मोर्चा संभालना पड़ेगा।

प्रत्याशी चयन के लिए लगाई गई कोर कमेटी ने यहां की स्थिति को देखते हुए गेंद सिंहदेव के पाले में डाल दिया है। ये ऐसे वार्ड हैं जहां तीन-चार दावेदार हैं। इनमें कई पार्षदों के टिकट भी फंसा हुआ है। पार्टी के सीनियर नेताओं के जरिए कई दौर की बैठक के बाद दावेदारों को आमने सामने कर समझाने की कोशिश की गई लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं है। सभी दावेदार अपने को मजबूत बता रहे हैं। स्थिति को देखते हुए इन वार्डों में वोटिंग के जरिए यहां प्रत्याशी चयन के लिए पहल हुई लेकिन कई वार्डों में दावेदारों ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि बूथ कमेटियां सक्रिय नहीं हैं। कांग्रेस नेताओं के अनुसार जिन वार्डों में पेंच फंसा है, वहां पर सिंहदेव की टीम नेताओं को मनाने में जुट गई है। वे खुद भी नेताओं से फोन पर बात कर उन्हें मनाने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि इन दिनों सिंहदेव शहर में नहीं हैं, लेकिन निगम चुनाव में वे और उनकी पूरी टीम पूरी तरह से सक्रिय हो गई है।

सहमति बनाने के लिए वोटिंग का फार्मूला भी काम नहीं आ रहा

टिकट कटने पर बागी न हो जाएं इसलिए बरती जा रही सावधानी

कोर कमेटी भी यहां कोई निर्णय नहीं ले पा रही है कि जिस तरह से दावेदार अड़े हुए हैं और टिकट नहीं मिलने वाले बागी हो गए तो संभालना मुश्किल हो जाएगा। इस स्थिति से बचने के लिए दावेदारों से आवेदन के साथ शपथ पत्र लिया गया है कि टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव नहीं लड़ेंगे लेकिन इसके बाद भी संगठन को कुछ वार्डों में भितरघात का डर सता रहा है। इसीलिए सिंहदेव से इन वार्डों में अंतिम निर्णय लेने के लिए आग्रह किया गया है। दावेदारों ने भी सहमति जताई है कि टीएस बाबा जो निर्णय लेंगे, हम मानने को तैयार हैं।

निगम क्षेत्र से 2, लखनपुर से 21 ने जमा किए नामांकन

नगर निगम से अब तक 62 दावेदारों ने जमा किया है नामांकन शुल्क

नगरीय निकाय चुनाव के अंतर्गत जिले के तीन नगरीय निकायों में मंगलवार को कुल 24 अभ्यर्थियों के द्वारा पार्षद पद के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया गया। अम्बिकापुर नगर निगम में 02, सीतापुर नगर पंचायत में 01 तथा लखनपुर नगर पंचायत में 21 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया है। नगर निगम अंबिकापुर के वार्ड 01 से कांग्रेस से प्रवीण गुप्ता एवं वार्ड 27 के लिए कांग्रेस से रविन्द्र कुमार दुबे ने अपना नामांकन जमा किया गया। नगर पंचायत सीतापुर के वार्ड 10 के लिए भाजपा से राकेश गुप्ता, नगर पंचायत लखनपुर में वार्ड 02 के लिए कांग्रेस से अनिल कुमार गुप्ता, वार्ड 03 के लिए कांग्रेस से सरस्वती गुप्ता, निर्दलीय प्रिया साहू तथा निर्दलीय मालती कश्यप, वार्ड 04 के लिए कांग्रेस से अमित बारी एवं भाजपा से दिनेश बारी, वार्ड 05 के लिए कांग्रेस से सुरईया मझवार, वार्ड 06 के लिए भाजपा से शमीमुद्दीन एवं कांग्रेस से आसमा बेगम, वार्ड 07 के लिए कांग्रेस से प्रभा कश्यप, वार्ड 09 के लिए कांग्रेस से रीता गुप्ता, वार्ड 10 के लिए कांग्रेस से अनंत राम राजवाड़े, भाजपा से रामनारायण दुबे तथा छजका से अक्षय भगत, वार्ड 11 के लिए निर्दलीय जसीमउद्दीन, वार्ड 12 के लिए कांग्रेस से रमेश कुमार जायसवाल एवं भाजपा से विकास कुमार राजवाड़े, वार्ड 13 के लिए कांग्रेस से लोधु खड़िया एवं छजका से अनिल कुमार भुईयां, वार्ड 14 के लिए कांग्रेस से मंजू जायसवाल, वार्ड 15 के लिए कांग्रेस से उमेश सोनवानी ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किय है।

युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष खुद के टिकट के लिए कर रहे संघर्ष

ऐसे वार्ड जहां पेंच फंसा हुआ है उनमें शीतला वार्ड, बाबूपारा वार्ड, विवेकानंद वार्ड, घासीदास वार्ड, लोकनायक जयप्रकाश वार्ड शामिल हैं। लोकनायक जयप्रकाश वार्ड से युवक कांग्रेस के अध्यक्ष अजय सिंह खुद संघर्ष कर रहे हैं। यहां मंटू सिंह सहित चार दावेदार हैं और सभी अपने-अपने लिए जोर लगा रहे हैं। उधर लरंगसाय वार्ड में सिटिंग पार्षद विजय सोनी, अरविंद सिंह गप्पू जैसे प्रभावशाली नेताओं की दावेदारी से नाम तय नहीं हो पाया है। जहां इस तरह की स्थिति है वहां टिकट नहीं मिलने वालों को संगठन में उपकृत किए जाने के संकेत मिल रहे हैं।

भाजपा में घंटों कवायद के बाद भी तय नहीं हो पाए नाम, आज होगी घोषणा

पार्षद प्रत्याशियों के चयन को लेकर भाजपा की हुई बैठक।

घंटों कवायद के बाद भी भाजपा अंबिकापुर नगर निगम के लिए अपने पार्षद प्रत्याशियों की घोषणा नहीं कर पाई। कई वार्डों में दावेदार अधिक होने के कारण सहमति नहीं बन पा रही है। कई सीनियर नेता अपने-अपने समर्थकों के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। इनमें कई सीनियर पार्षदों के वार्ड भी शामिल हैं। पार्टी के नेता देर शाम तक नाम तय हो जाने के बाद बुधवार को प्रत्याशियों की घोषणा हो जाने की बात कह रहे हैं। संभागीय चयन समिति की बैठक में अंबिकापुर के अलावा सभी निकायों के प्रत्याशियों की घोषणा होनी है इसलिए सहमति बनाने में विलंब हो रहा है। पार्टी कार्यालय में दोपहर दो बजे शुरू हुई बैठक में कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर जिले के बाद अंबिकापुर नगर निगम के प्रत्याशियों पर मंत्रणा शुरू हुई। आठ बजे तक कुछ वार्डों में ही सहमति बन पाई है। कई वार्डों में सहमति नहीं बन पा रही है। इनमें नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा, पार्षद मधुसूदन शुक्ला, श्वेता गुप्त के वार्ड भी शामिल हैं। बैठक में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, जशपुर सांसद गोमती साय उपस्थित नहीं हो पाई। उनकी जगह बैठक में उनके प्रतिनिधि शामिल हुए।

X
Ambikapur News - chhattisgarh news singhdev himself had kept himself from the candidate selection then screws in different 8 wards then now he will handle the helplessness
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना