डबरी निर्माण के बाद मेढ़ पर कर रहे सब्जियों की खेती

Ambikapur News - जनपद पंचायत राजपुर के ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत बने डबरी किसानों की आय बढ़ाने में कारगर सिद्ध हो रहे हैं।...

Dec 04, 2019, 08:47 AM IST
Rajpur News - chhattisgarh news vegetables cultivated on rams after dabri construction
जनपद पंचायत राजपुर के ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत बने डबरी किसानों की आय बढ़ाने में कारगर सिद्ध हो रहे हैं। किसान इसके पानी से साग सब्जी की खेती कर रहे हैं तो इसके मेढ़ में भी सब्जियां लगा रहे हैं।

ग्राम पंचायतों में 17 डबरी को हरित डबरी के रूप में कलेक्टर संजीव कुमार झा व उप संचालक अजय कुमार अनंत के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है। इनके मेढ़ों पर फसल उत्पादन के लिए कृषकों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जा रहा है। परसागुड़ी में कृषक रामनरेश के डबरी को आदर्श डबरी के रूप में विकसित किया गया है। जिसमें नीचे की भूमि पर कुरथी व तिल की फसल लगाई गई है। ऊपर मचान बनाकर लौकी, बरबटी,करेला व डोड़का की फसल लगाई गई है। डबरी में मछली पालन का काम किया जा रहा है। इससे घर के लिए साग सब्जी की आवश्यकता की पूर्ति के बाद बाजार में भी बिक्री किया जा रहा है। जिससे अतिरिक्त आमदनी हो रही है। कलेक्टर संजीव कुमार झा, सीईओ जिला पंचायत हरीश एस व कृषि विभाग के अधिकारियों ने हरित डबरी का निरीक्षण किया था। डबरी निर्माण में कृषि विभाग से विनोद तिवारी, संजय यादव, हेमेंद्र सिंह राठौर, मिथिलेश गुप्ता,संजीव चौबे आदि शामिल थे।

अक्षय चक्र से 10 डिसमिल में हो रहा बेहतर उत्पादन

अक्षय चक्र बनाकर 10 डिसमिल जमीन में पूरे परिवार के लिए साग, सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है। परसागुड़ी के कृषक प्रमोद सिंह ने अपने बाड़ी में अक्षय चक्र का निर्माण किया है। जिसमे 10 डिसमिल जमीन को 16 खंडों में बांटा गया है। प्रत्येक खंडों में अलग-अलग मौसमी लौकी, डोड़का, सेम, बरबट्टी, फूलगोभी,पत्तागोभी, पालक, धनिया, मूली, गाजर, चकुंदर, टमाटर, प्याज, लालभाजी की खेती की जा रही है। इससे किसान को पूरे साल ताजा सब्जी मिलता है।

X
Rajpur News - chhattisgarh news vegetables cultivated on rams after dabri construction
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना