33 करोड़ की जल आवर्धन योजना 7 साल में 50 करोड़ पर पहुंची, डेडलाइन के 8 माह बाद अधूरी

Ambikapur News - जल आवर्धन के क्रियान्वयन में देरी होने के कारण छत्तीसगढ़ शासन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अवर सचिव बीबी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news water magnification scheme of 33 crores reached 50 crores in 7 years incomplete after 8 months of deadline
जल आवर्धन के क्रियान्वयन में देरी होने के कारण छत्तीसगढ़ शासन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अवर सचिव बीबी शर्मा नेे कोरिया ईई विजय मिंज को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। मिंज को अंबिकापुर पीएचई कार्यालय में अटैच कर दिया गया है।

निलंबन आदेश में कहा गया है कि चिरमिरी जल आवर्धन योजना में देरी की वजह से विभाग छवि धूमिल हो रही है। समय पर काम पूरा नहीं होने से लोगों को परेशानी हो रही है। जिले में पानी की क्षमता बढ़ाने के लिए 2012 में 33 करोड़ की लागत से योजना शुरू की गई थी। सात साल में अब इसकी लागत 50 करोड़ पहुंच गई है। 17 करोड़ बढ़ने के बाद भी अब तक पानी टंकी में पाइप लाइन बिछाने का काम अब तक अधूरा है। इससे शासन को 17 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ रहा है। योजना के इतने साल बाद भी योजना का काम पूरा नहीं कर पाने की वजह से विजय मिंज को शासन ने निलंबित कर अंबिकापुर पीएचई कार्यालय में अचैट कर दिया है। गौरतलब है कि जिले में ओवर हेड पानी टंकी बनकर तैयार है। पाइप लाइन भी बिछ गया है। टेस्टिंग का काम चल रहा था। इसी दौरान पीएचई कोरिया ईई के निलंबन का आदेश जारी हो गया है। दरअसल दिसंबर 2018 में यह काम पूरा कर क्षेत्र में पीने के पानी की सप्लाई करना था। योजना की डेडलाइन निकलने के बाद भी 8 माह में भी जल आवर्धन योजना का काम पूरा नहीं हो सका। स्वीकृति मिलने व 7 साल पूरा होने के बाद भी चिरमिरी में जल आवर्धन योजना का काम पूरा नहीं हो सका है। अंतिम डेड लाइन दिसंबर 2018 तय की गई थी। इसके बाद से चिरमिरी निगम के 40 वार्डों में पेयजल सप्लाई शुरू करनी थी।

हाईवे बनने के दौरान कई बार टूटी थी पाइप लाइन

कोरिया काॅलरी, गेल्हापानी, वेस्ट चिरमिरी, गोदरीपारा, डोमनहिल में पानी टंकी बनकर तैयार है। पाइप लाइन बिछाने का काम भी पूरा हो गया है। चिरमिरी जल आवर्धन योजना के तहत हसदेव नदी में बने इंटेकवेल से पानी चिरमिरी लाना था। नागपुर के पास रेलवे फाटक होने से यहां पाइप लाइन बिछाने में देरी हुई। इसके बाद यहां एनएच के निर्माण का काम शुरू हो गया। इसके कारण कई बार पाइप लाइन डैमेज हुई।

सात साल के दौरान कई बार बढ़ाई थी डेडलाइन

वर्ष 2012 में इस योजना को तात्कालिक विधायक दीपक पटेल की पहल पर भाजपा सरकार ने स्वीकृत किया था। स्वीकृति के समय इस योजना की लागत 33 करोड़ थी लेकिन काम में देरी के चलते लगातार इसकी लागत साल दर साल बढ़ती गई। चिरमिरी में पानी की विकराल समस्या को देखते हुए इस योजना को स्वीकृति दी गई थी। जल आवर्धन योजना का काम पूरा होने की कई बार डेडलाइन बढ़ाई गई।

नागपुर रेलवे ट्रैक के नीचे पाइप क्रॉसिंग में अड़चन आई थी, अनुमति मिलने के बाद यहां बिछाई पाइप लाइन

शहर में 6 ओवर हेड पानी की टंकी, संपवेल सहित नया फिल्टर प्लांट बनाना था। दिसंबर में इस प्रोजेक्ट को पूरा होना था लेकिन फंड होते हुए भी प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो सका। नए सिरे से शहर में व्यवस्थित पाइप लाइन बिछाने के बाद लाइन लीकेज और अन्य कारणों की वजह से पानी की सप्लाई भी प्रभावित रही। अभी शहर में कई इलाकों में वर्षों पुरानी लाइन लाइन बिछी है, जो अक्सर क्षतिग्रस्त या लीकेज होने से पानी सप्लाई बाधित होती है। एसडीओ पीएचई बीके राम ने बताया कि नागपुर रेलवे ट्रैक के नीचे पाइप क्राॅसिंग में अड़चनें सामने आ रही थी लेकिन अनुमति मिलने के बाद यहां भी पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है।

ईई मिंज समेत अन्य अफसरों का भी मोबाइल बंद

मिंज के निलंबन के संबंध जानकारी लेने कॉल किया गया लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ मिलता रहा। वहीं विभाग के दूसरे अधिकारियों के मोबाइल भी बंद है। विभाग के अन्य अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

29 करोड़ 8 लाख की योजना का क्रियान्वयन ईई के जिम्मे

बैकुंठपुर में जल आवर्धन योजना की क्षमता बढ़ाने के लिए पीएचई करीब 29 करोड़ 8 लाख की योजना से काम कर रही है। इस योजना का क्रियान्वयन भी ईई विजय मिंज की देखरेख में किया जा रहा था। योजना के तहत शहर में पाइप लाइन विस्तारिकरण का कार्य जारी है। जगह-जगह खुदाई कर नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। योजना के तहत शहर में 148 किमी नई पाइप लाइन बिछाने के साथ 6 नई पानी की टंकी, 8 एमएलडी का नया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, गेज डेम पर इंटक वेल बनाया जाना है।

X
Ambikapur News - chhattisgarh news water magnification scheme of 33 crores reached 50 crores in 7 years incomplete after 8 months of deadline
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना