तोरला आंगनबाड़ी में मिले 16 कुपोषित, खान-पान से ठीक

Anchalik News - समीपस्थ ग्राम तोरला के आंगनबाड़ी केंद्र के गत सर्वेक्षण में अचानक 16 कुपोषित बच्चों की पहचान होते ही संबंधित...

Feb 15, 2020, 07:30 AM IST
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news 16 malnourished found in torla anganwadi right from food and drink

समीपस्थ ग्राम तोरला के आंगनबाड़ी केंद्र के गत सर्वेक्षण में अचानक 16 कुपोषित बच्चों की पहचान होते ही संबंधित विभाग और ब्लॉक मुख्यालय में हड़कंप मच गई। परियोजना अधिकारी जागेश्वर साहू के निर्देश पर तत्काल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजू साहू एवं पर्यवेक्षक रश्मि वर्मा प्रभावित बच्चों के घर पहुंचीं। सभी घर-परिवार का रहन-सहन सामान्य और औसत पाया गया।

बच्चों के माताओं से उनके खान-पान से लेकर दैनिक क्रियाओं और सोने, उठने-बैठने तक की जानकारी जुटाई। पीड़ित बच्चों के माताओं ने जानकारी दी कि बच्चों का वजन नहीं बढ़ने के कारण स्थिर है। वे ठीक से बैठ या चल नहीं पाते। असंतुलन के कारण वे खड़े नहीं हो पाते। तुरंत ही सभी बच्चों का अभनपुर स्वास्थ्य केन्द्र में जांच कराई गई। उन्हें आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाई गई। अधिकारियों ने इसकी जानकारी सीईओ एवं कलेक्टर रायपुर को दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पाण्डेय की पहल पर सभी बच्चों का रायपुर के निजी हास्पिटल में पुनः परीक्षण कराया गया। दिसंबर में बाल गोपाल हास्पिटल में शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ. मीनाल गोयल ने बच्चों का बारीकी से स्वास्थ्य परीक्षा किया था। डॉक्टर ने बच्चे की स्पीच थैरेपी अौर फिजियोथैरेपी भी करवाई तो पता चला कि एक बच्चा कम सुनता है और मानसिक समस्या से भी ग्रसित है। एक महीने के इलाज के दौरान विशेषज्ञ 8 बच्चों का औसत वजन जो पूर्व में 7.700 किलो था, वह बढ़कर 8.900 किलो लाने में सफल हुए। वहीं 6 बच्चे स्वस्थ हो चुके हैं। अब ये बच्चें कुपोषण श्रेणी से उभरकर तेजी से बढ़ रहे हैं।

ब्लॉक के 154 बच्चों की भी कराई निजी अस्पताल में जांच


इस घटना के बाद रायपुर कलेक्टर, जिला पंचायत के सीईअो गौरव सिंह के आदेश के बाद ब्लॉक के सभी 154 बच्चों की बाल गोपाल हास्पिटल में मुफ्त स्वास्थ्य जांच कराई गई। यह कार्यक्रम अधिकारी अशोक पाण्डेय अौर परियोजना अधिकारी अभनपुर जागेश्वर साहू को मार्गदर्शन से संभव हो पाया। अब बच्चों का वजन बढ़ने के साथ उसमें खाने के प्रति रूचि बढ़ी है। विशेषज्ञ ने इसकी नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देश दिए हैं। उक्त जानकारी क्षेत्र की पर्यवेक्षक रश्मि वर्मा ने दी है।


नवापारा राजिम. सभी कुपोषित बच्चें अब स्वस्थ होने रहे हैं।

X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news 16 malnourished found in torla anganwadi right from food and drink
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना